1 मीटर में कितने फुट होते हैं ? Meter To Feet Conversion कैसे करें !

Rate this post

अगर मैं आपसे पूछूं कि 1 मीटर में कितने फुट होते हैं तो आप में से लगभग 90% लोग इस बात की जानकारी मुंह जवानी दे सकते हैं लेकिन ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें इस बात की जानकारी नहीं है और वह इंटरनेट पर इसके बारे में जानकारी खोजते रहते हैं।

अगर आप उनमें से एक हैं तो आज का यह लेख आपके लिए है इस लेख में हम बताएंगे कैसे आप मीटर को फुट में बदल पाएंगे और मीटर और फुट में क्या समानता है अथवा क्या अंतर है इसके बारे में भी जानकारी देंगे। तो चलिए शुरू करते हैं।

1 मीटर को फुट में बदलने से पहले हम समझते हैं मीटर क्या होता है और फुट क्या होता है?

मीटर क्या होता है?

अगर आप भौतिक विज्ञान के विद्यार्थी रहे होंगे तो आपने मीटर के बारे में दसवीं अथवा 11वीं एवं 12वीं कक्षा में विस्तार से पढ़ा होगा। आपको बता दें ” मीटर लंबाई मापने की एक इकाई है जो मापन जी अंतर्राष्ट्रीय प्रणाली यानी SI (International Standerd) के अंतर्गत आते हैं।” इस प्रणाली को MKS पद्धति के नाम से भी जानते हैं।

जहां पर,

M का मतलब है- Meter (मीटर, लंबाई का मात्रक)
M का मतलब है- Kilogram (किलोग्राम, भार का मात्रक)
S का मतलब है- Second (सेकंड, समय का मात्रक)

फुट क्या होता है

फुट की लंबाई मापने का एक मात्रक है लेकिन यह मात्रक एस आई पद्धति का हि1 मीटर में कितने फुट होते हैं | 1 Metre Mein Kitne Foot Hote Hainस्सा नहीं है। जिस प्रकार लंबाई मापने के लिए मीटर का इस्तेमाल किया जाता है ठीक उसी प्रकार फुट का इस्तेमाल भी लंबाई का मापन करने के लिए किया जाता है। इस प्रणाली को FPS पद्धति के नाम से जानते हैं।

जहां पर,

F का मतलब है- Foot or Feet (फुट , लंबाई का मात्रक)
P का मतलब है- Pound (पौंड, भार का मात्रक)
S का मतलब है- Second (सेकंड, समय का मात्रक)

आशा करता हूं आपको मीटर और फुट क्या है इसके बारे में जानकारी देने में मैं सफल हो पाया हूं अब जानते हैं मीटर और फुट में संबंध क्या है और मीटर को फुट में कैसे बदला जाता है।

इसे भी पढ़ें>>

Meter To Feet Conversion कैसे करें !

फुट को मीटर में कैसे बदलें और मीटर को फुट में कैसे बदलें इसके बारे में जानकारी दी जा रही है। नीचे दिए गए टेबल में और फार्मूला के माध्यम से आप समझ पाएंगे कि कैसे मीटर से फुट और फुट से मीटर में बदला जाता है।

1 मीटर में कितने फुट होते हैं ? (मीटर और फुट में संबंध)

मापन की एस आई पद्धति के अनुसार मीटर और फुट को इस प्रकार व्यवस्थित किया गया है कि, 1 मीटर = 3.28 फुट होता है। मीटर को सिंबल “m” और फुट को “ft” से प्रदर्शित करते हैं। इन की वैल्यू इस प्रकार व्यवस्थित की गई है कि इन्हें बदला नहीं जा सकता है।

1 मीटर को फुट में बदलने के लिए आप नीचे दिए गए फॉर्मूला का इस्तेमाल कर सकते हैं-

फार्मूला- 1 मीटर= 1×3.28ft

इस फार्मूला का इस्तेमाल करके आप किसी भी नंबर को मीटर से फुट में बदल कर सकते हैं इसके लिए आपको के 1 मीटर में दी गई वैल्यू को 3.28 फुट से गुणा करना है। इसके बाद प्राप्त होने वाला रिजल्ट मीटर से फिट में होगा।

मीटर (m)फुट (m x 3.28)
1m3.28 Ft
2m6.56 Ft
3m9.84 Ft
4m13.12 Ft
5m16.40 Ft
6m19.68 Ft
7m22.97 Ft
8m26.25 Ft
9m29.53 Ft
10m32.80 Ft

फुट को मीटर में कैसे बदलें?

बहुत से लोगों को फुट से मीटर में बदलने की प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी नहीं होगी चलिए इसके बारे में भी जानकारी प्राप्त कर लेते हैं। आपको बता दूं फूट मीटर से छोटी है। मीटर से फुट में बदलने के लिए जिस प्रकार हम 3.28 श्री गुड़ा कर रहे थे। इसी प्रक्रिया को पूर्ण रूप से उल्टा कर देंगे अर्थात भाग करने से फुट से किसी भी संख्या को मीटर में बदला जा सकता है।

1 फुट = 1 / 3.28 मीटर

इस प्रक्रिया का इस्तेमाल करके आप किसी भी फुट को मीटर में बदल सकते हैं।

Foot (Ft)Meter (Ft ÷ 3.2808)
1 Ft0.30m
2 Ft0.61 m
3 Ft0.91 m
4 Ft1.22 m
5 Ft1.52 m
6 Ft1.83 m
7 Ft2.13 m
8 Ft2.44 m
9 Ft2.74 m
10 Ft3.05 m

Join Whatsapp Group

Join Telegram Group

इसे भी पढ़ें :

Meter To Feet Conversion से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल

मीटर किसकी इकाई है?

मीटर मापन की अंतरराष्ट्रीय प्रणाली में लंबाई का मात्रक है।

फुट किसका मात्रक है?

फुट लंबाई का एक मात्रक है जो मीटर से छोटा होता है। 1 फुट = 0.3048 मीटर होता है।

फुट कितने मीटर के बराबर होता है?

क्योंकि 1 फुट = 0.3048 मीटर अतः 100 फुट = 100×0.3048 = 30.48 मीटर.

1 मीटर में कितने फुट होते हैं ?

1 मीटर को फुट में बदलने के लिए 3.28 से गुणा किया जा सकता है और आप चाहें तो अपने मोबाइल फोन में केलकुलेटर के माध्यम से या इंटरनेट पर गूगल सर्च कर सकते हैं।

Sharing Is Caring:

Hi There! this is Er. Durgesh a professional blogger, having 5 years of experience in blogging. I love to gather information and write about them. The aim of this blog is to keep you posted with every important update. So, keep visiting and keep learning.

Leave a Comment

close button