Ghar Baithe Aadhar Card Update Kaise Kare | नाम, पिता का नाम, एड्रेस, जन्मतिथि

Rate this post

ऐसा जरूरी नहीं है कि आपके नजदीकी आधार कार्ड अपडेट सेंटर पर आपको तुरंत अपडेट की सुविधा मिल जाए। क्योंकि आधार कार्ड अपडेट के सेंटर बहुत ही कम होते हैं इस वजह से काफी मात्रा में भीड़ होती है। ऐसे में आपको अपडेट कराने के लिए ज्यादा से ज्यादा समय एवं पैसे देने पड़ते हैं।

अगर आप अपना पैसा बचाना चाहते हैं और भिंड से बचना चाहते हैं तो यह आर्टिकल पूरा पढ़िए इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको कहीं पर जाने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आपको इतनी जानकारी प्राप्त हो जाएगी कि आप घर बैठे अपने आधार कार्ड की किसी भी समस्या को दूर कर सकते हैं।

इससे आपका दो फायदा हो रहा है पहला आपका समय बच रहा है और दूसरा आपका पैसा। और साथ ही साथ इस बात का फायदा हो रहा है ऑनलाइन वेबसाइट के अलावा आपको अपनी जानकारी चाहिए और शेयर करने की आवश्यकता नहीं पड़ रही है।

इस तरह की जानकारियां वेबसाइट के माध्यम से मिलती है तो हमें टेलीग्राम और व्हाट्सएप ग्रुप जॉइन करना ना भूलें

Join Whatsapp Group

Join Telegram Group

Ghar Baithe Aadhar Card Update Kaise Kare: Overview

संस्था का नामUnique Identification Authority of India
आर्टिकल का नामGhar Baithe Aadhar Card Update Kaise Kare
आधार कार्ड अपडेटनाम/ एड्रेस/ पिता का नाम/ जन्मतिथि /इत्यादि
आवेदन शुल्क₹50 /-
लोकेशनहोम
जरूरी दस्तावेजहाई स्कूल मार्कशीट/पैन कार्ड /वोटर आईडी कार्ड /बर्थ सर्टिफिकेट
आवेदन का माध्यमऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://resident.uidai.gov.in/

घर बैठे आधार कार्ड अपडेट करने के लिए कौन-कौन से जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी

आधार कार्ड में किसी प्रकार की समस्या कि सुधार के लिए जितने डॉक्यूमेंट की आवश्यकता है आपको आधार कार्ड की सर्विस सेंटर पर लगती है उतने ही डॉक्यूमेंट आपको ऑनलाइन भी अपलोड करने पड़ेंगे।

कौन से डॉक्यूमेंट अपलोड करनी है या इस बात पर निर्भर करता है कि आपको किस प्रकार की समस्या अपने आधार कार्ड में दिख रही है जैसे कि क्या आप नाम चेंज करना चाहते हैं या डेट ऑफ बर्थ अथवा एड्रेस।

समस्या के आधार पर ही डॉक्यूमेंट सबमिट किया जाता है। मुख्य रूप से अपलोड किए जाने वाले डॉक्यूमेंट कुछ इस प्रकार है-

  • हाई स्कूल मार्कशीट: इस दस्तावेज का इस्तेमाल ज्यादातर किया जाता है क्योंकि इससे आपका नाम/पिता का नाम/डेट ऑफ बर्थ तीनों सही कराया जा सकता है।
  • जन्म प्रमाण पत्र: आधार कार्ड में जन्मतिथि गलत होने की स्थिति में आप जन्म प्रमाण पत्र अपलोड कर सकते हैं हालांकि अगर आपके पास हाई स्कूल मार्कशीट है तो आपको इसकी आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
  • राशन कार्ड: आधार कार्ड में एड्रेस गलत होने की स्थिति में मुख्य रूप से राशन कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इसमें आपका अस्थाई एड्रेस होता है।

इनके अलावा और भी बहुत से डॉक्यूमेंट है जिनका इस्तेमाल आधार अपडेट के लिए लिया जाता है जैसे कि पासपोर्ट, बैंक स्टेटमेंट, पोस्ट ऑफिस स्टेटमेंट, वोटर आईडी कार्ड, आदि।

ज्यादा जानकारी के लिए इसे पढ़ें: Aadhar Card Update Kaise kare 2022 | ऐसे कराए आधार कार्ड में किसी भी प्रकार का सुधार।

Ghar Baithe Aadhar Card Update : Required Fees

आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से केवल ₹50 आवेदन शुल्क लिए जाते हैं किसी भी प्रकार के अपडेट के लिए। यदि आप किसी ने आधार कार्ड अपडेट सेंटर के माध्यम से आधार अपडेट करवाते हैं तो यह शुल्क बढ़कर ₹150 से ₹200 तक पहुंच जाता है।

Ghar Baithe Aadhar Card Update Kaise Kare

अब बात करते हैं घर बैठे आधार कार्ड अपडेट कैसे करें इसके बारे में क्या प्रोसेस है फॉलो करना है और क्या सावधानी है आधार कार्ड अपडेट करते समय इसके बारे में जानकारी नीचे दी जा रही है।

  • सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं।
  • होम पेज पर मेन मैन्यू में लिंक पर क्लिक करें।
Update Demographic Data
  • अगले पेज पर लॉगइन के बटन पर क्लिक करें। और अगले पेज पर आधार कार्ड नंबर एवं रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर इंटर करें।
  • मोबाइल नंबर प्राप्त ओटीपी इंटर करें एवं लॉगइन बटन पर क्लिक करें।
image 10
  • ओटीपी वेरीफाई होने के बाद अगले पेज पर आधार कार्ड में कौन-कौन सी जानकारी अपडेट की जा सकती है इसकी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।
ghar baithe aadhar card update kaise kare
  • ऑनलाइन अपडेट सर्विस की लिंक पर क्लिक करने के बाद आप अपने आधार कार्ड में नाम, डेट ऑफ बर्थ, जेंडर, एड्रेस आदि चेंज कर पाएंगे।
  • फॉर्म भरते समय सबसे पहले आपको अपनी समस्या को सेलेक्ट करना है जैसे डेट ऑफ बर्थ अथवा नाम.
  • उसके बाद फॉर्म में महत्वपूर्ण जानकारी भरना है।
  • समस्या के अनुसार सपोर्टिंग डॉक्यूमेंट की स्कैन कॉपी अपलोड करना है।
  • डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद ₹50 का पेमेंट करना है।
  • पेमेंट कंप्लीट होने के बाद आपको एक सर्विस रिक्वेस्ट नंबर प्राप्त हो जाएगा। जिसका उपयोग आप अपने फॉर्म का स्टेटस पता करने में कर सकते हैं।
  • अधिकतम 30 दिनों में आपका आधार कार्ड अपडेट कर दिया जाएगा।

Join Whatsapp Group

Join Telegram Group

Download Adhaar CardDownload
Join Our Telegram GroupJoin Now
Update Adhaar Card At HomeUpdate
Official WebsiteClick Here

निष्कर्ष

इस आर्टिकल के माध्यम से आपको जानकारी दी गई है कि Ghar Baithe Aadhar Card Update Kaise Kare उम्मीद करता हूं जानकारी आपको समझ आई होगी और आपकी समस्याओं को हल करने में सहायक रही होगी। इस प्रकार की जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें और हमें सोशल मीडिया पर जरूर फॉलो करें धन्यवाद।

ghar baithe aadhar card update kaise kare से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल

आधार कार्ड में कौन सी जानकारी घर बैठे अपडेट की जा सकती है?

आधार कार्ड में हर एक अपडेट घर बैठे नहीं किया जा सकता है केवल नाम, जन्मतिथि, जेंडर और एड्रेस ही ऑनलाइन अपडेट किया जा सकता है। इसके अलावा मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी अथवा किसी प्रकार के बायोमेट्रिक अपडेट के लिए आधार कार्ड अपडेट सेंटर पर जाना आवश्यक है।

घर बैठे आधार कार्ड अपडेट करने की क्या शर्त है?

सबसे महत्वपूर्ण शर्त यह है कि आपके आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए और वह मोबाइल नंबर सर्विस में होना चाहिए। क्योंकि बिना ओटीपी वेरिफिकेशन के आप अपने आधार कार्ड में किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं कर सकते हैं। इसलिए यदि आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो सबसे पहले नजदीकी आधार कार्ड अपडेट सेंटर से जाकर अपना मोबाइल नंबर लिंक कराएं।

आधार कार्ड में कौन सी जानकारी घर पर बैठे अपडेट नहीं की जा सकती है?

यदि आप अपना मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी अथवा बायोमेट्रिक मैं किसी भी तरह का बदलाव करना चाहते हैं तो आपको नजदीकी आधार सेंटर पर जाना पड़ेगा। यह तीनों बदलाव घर बैठे नहीं किया जा सकता है।

Sharing Is Caring:

Hi There! this is Er. Durgesh a professional blogger, having 5 years of experience in blogging. I love to gather information and write about them. The aim of this blog is to keep you posted with every important update. So, keep visiting and keep learning.

Leave a Comment