How To Apply For An Electricity Meter | बिजली बिल मीटर आवेदन कैसे करें

Rate this post

बिजली बिल मीटर आवेदन: आज के समय में लगभग सभी घरों में बिजली का कनेक्शन आता है। और जितना भी हम बिजली का इस्तेमाल करते हैं उसका हमें बिल हर महीने देना पड़ता है।

इस बिजली बिल को मापने के लिए एक उपकरण की आवश्यकता होती है जो हमें बिजली के कनेक्शन के समय ही मिल जाता है लेकिन बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें कनेक्शन लेते समय बिजली बिल मीटर नहीं मिला है।

इस स्थिति में, बिजली बिल मीटर से ना माफ कर एक सामान्य बिलिंग कर दी जाती है कभी-कभी इस प्रकार की बिलिंग से उपभोक्ता को फायदा भी होता है। यह फायदा तब होता है यदि आपके घर में बिजली की खपत ज्यादा हो और मीटर ना लगा हो तो महीने के हिसाब से बिजली का बिल आता है।

लेकिन वही बहुत सारे लोगों को इसका नुकसान भी होता है ज्यादातर लोगों के घरों में बिजली की खबर लगभग सामान्य होती है। और इन घरों में यदि नहीं लगा है तो उन्हें एक सामान्य बिलिंग के आधार पर बिल भरना पड़ता है जिसे हम टेबल बिलिंग भी कहते हैं।

बिजली-बिल-मीटर-आवेदन

लेकिन यदि आपके घर में मीटर लगा है तो आपको उतनी ही बिजली का बिल देना होगा जितना कि आप हर महीने इस्तेमाल करते हैं। मीटर द्वारा बिजली को यूनिट में लिया जाता है और विद्युत कंपनी द्वारा निर्धारित की गई पर यूनिट चार्ज के हिसाब से हमें बिल पेमेंट करना होता है।

उदाहरण के लिए यदि आप महीने के 300 यूनिट बिजली इस्तेमाल करते हैं और एक यूनिट बिजली का बिल ₹4 है तो आपको महीने के अंत में 1200 रुपये का बिजली बिल देना पड़ता है।

आज का यह आर्टिकल इसी बारे में है यदि आपके घर पर बिजली का मीटर नहीं लगा है तो उसके लिए बिजली बिल मीटर आवेदन कैसे करेंगे। आवेदन करने के लिए कौन से डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी और आवेदन किन-किन माध्यमों से किया जा सकता है इससे जुड़े और भी जानकारी इस आर्टिकल में जानेंगे। ज्यादा जानकारी के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

बिजली बिल मीटर आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि बिजली बिल मीटर आवेदन कर रहे हैं तो कौन से दस्तावेज लगेंगे यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपने कनेक्शन किस काम के लिए दिया है।

या फिर यह कह सकते हैं आपने जो कनेक्शन लिया है वह किस प्रकार का कनेक्शन है उदाहरण के लिए क्या कनेक्शन घरेलू कार्य के लिए है? या फिर आपने कनेक्शन कृषि कार्य के लिए लिया है?

सबसे पहले बात करते हैं यह आपने कनेक्शन घरेलू कार्य के लिए दिया है तो कौन से दस्तावेज आपको देने पड़ेंगे-

घरेलू कनेक्शन बिजली बिल मीटर आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक का फोटो आईडी प्रूफ (आधार कार्ड/ पैन कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस / वोटर आईडी कार्ड / राशन कार्ड /पासपोर्ट)
  • प्रूफ ऑफ़ ओनरशिप (किराया का बिल/ पानी का बिल / टेलीफोन बिल/ ग्राम पंचायत से प्राप्त सर्टिफिकेट)
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो

गैर घरेलू बिजली बिल मीटर आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आप किराए के घर में रहते हैं और आपने बिजली बिल का कनेक्शन लिया है तो मीटर के आवेदन के लिए लगने वाले दस्तावेज-

  • घर के मालिक स्वामित्व का प्रमाण पत्र
  • आवेदक का फोटो आईडी प्रूफ (आधार कार्ड/ पैन कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस / वोटर आईडी कार्ड / राशन कार्ड /पासपोर्ट).
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदक का स्थाई पता हेतु कोई प्रमाण पत्र जैसे:- निवास प्रमाण पत्र

कृषि कार्य हेतु लिए गए कनेक्शन पर मीटर आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • खसरा, खतौनी
  • प्रूफ आफ ओनरशिप
  • पहचान पत्र के तौर पर, आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, मनरेगा कार्ड, राशन कार्ड इत्यादि दिया जाता है।

मीटर के लिए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दो माध्यमों से आवेदन कर सकते हैं दोनों माध्यम से आवेदन करने का क्या प्रोसेस है चलिए जानते हैं। बात करते हैं बिजली बिल मीटर के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करते हैं।

बिजली बिल मीटर के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होता है पहुंचने के बाद जब आपको आवेदन से जरूरी लिंक मिल जाए उस पर क्लिक करके उसको ओपन करें और फॉर्म को फिल कर दें।

  • सबसे पहले बिजली प्रोवाइडर कंपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट क्रिएट करें।
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर Create New Account पर क्लिक करके नया अकाउंट बनाया जा सकता है।
  • अकाउंट बनाते समय आपको बिजली बिल का कनेक्शन नंबर पूछा जा सकता है और आप से जुड़ी जो भी जानकारी पूछी जाती है सही-सही भर दें।
  • अकाउंट क्रिएट होने के बाद यूजर आईडी और पासवर्ड आपको मिल जाएगा।
  • इस यूजर आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल करके लॉगिन करें, आपके अकाउंट में मीटर कनेक्शन का ऑप्शन देखने को मिलेगा
  • मीटर कनेक्शन पर क्लिक करके सभी जानकारी को भरकर आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  • फॉर्म कंप्लीट होने के बाद फॉर्म को सबमिट कर दें।
  • जैसे ही फॉर्म को सबमिट करेंगे आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त हो जाएगा।
  • आपका फॉर्म संबंधित अधिकारी द्वारा चेक किया जाएगा यदि आपके कनेक्शन पर कोई भी मीटर अलॉट नहीं हुआ होगा तो आपको मीटर प्राप्त हो जाएगा।

बिजली के मीटर के लिए आवेदन प्रमाण पत्र: डाउनलोड

बिजली बिल मीटर के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

बिजली मीटर के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले संबंधित ऑफिस पर जाएं। इसके बाद ही मीटर के लिए ऑफलाइन आवेदन करें-

  • सभी पहले नजदीकी ऑफिस पर जाएं
  • मीटर से संबंधित फॉर्म प्राप्त करें।
  • फॉर्म में पूछी गई हर एक जानकारी सही-सही भरे।
  • आवश्यक दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अटैच करें।
  • फॉर्म पर पासपोर्ट साइज फोटो लगाएं।
  • भरे गए फॉर्म को संबंधित अधिकारी को ऑफिस पर जमा कर दें।
  • जैसे कि आपका मीटर प्लॉट हो जाता है आपका मीटर लगा दिया जाएगा।

नोट: इस आर्टिकल में जानकारी किसी एक राज्य के लिए नहीं है। इस आर्टिकल में एक साधारण जानकारी दी गई है कि आप के लिए किस तरह से आवेदन कर सकते हैं अलग-अलग राज्यों के लिए अलग वेबसाइट हो सकते हैं जिनके लिए थोड़ा सा अलग हो सकता है। आप अपने अनुभव के अनुसार आवेदन कर सकते हैं।

बिजली बिल मीटर के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें

ऐसा बहुत बार होता है की ऑनलाइन आवेदन करने की बाद भी बिजली बिल मीटर नहीं लग पाता ऐसी स्थिति में आप क्या करोगे? चलिए हम बताते हैं यदि ऐसी स्थिति आती है तो आप सम्बंधित अधिकारी को आवेदन पत्र लिख सकते हैं।

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हे आवेदन पत्र नहीं लिखना आता अगर आप इसे समय ये पढ़ रहे हैं तो उम्मीद है आपको भी हेल्प की आवश्यकता होगी तो क्यों न आपको एक बिजली बिल मीटर के लिए आवेदन पत्र ही न दे दिया जाए।

इस आवेदन पत्र का इस्तेमाल बिजली बिभाग से जुडी किसी भी प्रकार के शिकायत के लिए किया जा सकता है बस आपको सम्बंधित अधिकारी, अपनी शिकायत और थोड़ा बहुत चेंज करना है –

निष्कर्ष

इस पुरे आर्टिकल में हमने बताया कि मीटर के लिए ऑनलाइन ऑफलाइन माध्यम दोनों से कैसे आवेदन कैसे कर सकते हैं। लेकिन यदि आप ग्रामीण क्षेत्र से बिलॉन्ग करते हैं तो मीटर के लिए आवेदन ऑफलाइन माध्यम से करना आसान रहता है।

अपने नजदीकी विद्युत प्रोवाइडर ऑफिस पर जाएं और संबंधित अधिकारी से मिलकर अपनी समस्या बताएं। संबंधित अधिकारी को सारे दस्तावेज देने के बाद जो भी मीटर के लिए निर्धारित चार्ज होगा उसे आपको जमा करना होगा और आपका मीटर आपके घर पर बहुत ही जल्द लग जाएगा।

मीटर लगवाने की स्थिति में यदि आप ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो मीटर जल्दी से लगने के संभावना ऑफलाइन माध्यम की अपेक्षा थोड़ी कम होती है।

तो हमने इस आर्टिकल में दोनों माध्यमों के बारे में बात किया अब आपको जो भी माध्यम पसंद आता है आप उससे आवेदन कर सकते हैं आशा करते हैं आपको जानकारी काफी अच्छी लगी होगी और हम आपके समस्याओं को दूर कर पाएंगे। धन्यवाद।

बिजली बिल में नाम कैसे चेंज कराएं ?

यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो आप upenergy.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वेबसाइट पर change of Electricity Ownership लिंक पर क्लिक करिए और सारी जानकारी भरने के बाद प्रोसेसिंग और GST फीस भरकर अपना आवेदन सबमिट कर दीजिए।

बिजली बिल ज्यादा आने पर शिकायत कहाँ करें ?

आपके बिजली का बिल आवश्यकता से अधिक आ रहा है तो आप इसके लिए अपने नजदीकी विद्युत विभाग के ऑफिस पर जाकर शिकायत कर सकते हैं या फिर upenergy.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।

बिजली बिल मीटर बदलवाने के लिए आवेदन कैसे करें?

बिजली मीटर बदलवाने के लिए क्या प्रोसीजर और प्रक्रिया है इसके बारे में आर्टिकल में विस्तार पूर्वक बताया गया है तो आर्टिकल को ध्यान से पढ़िए और आपकी समस्या का समाधान मिल जाएगा।

Sharing Is Caring:

Hi There! this is Er. Kuldeep a professional blogger, having 5 years of experience in blogging. I love to gather information and write about them. The aim of this blog is to keep you posted with every important update. So, keep visiting and keep learning.

Leave a Comment