iPhone 14 and iPhone 14 plus हुए लांच जानिए क्या है टॉप फीचर्स

Rate this post

दुनिया की सबसे मशहूर मोबाइल कंपनी एप्पल ने iPhone 14 and iPhone 14 plus लॉन्च कर दिया है। हमारे इंडिया में iPhone 14 and iPhone 14 plus का इंतजार बहुत से लोग कर रहे हैं। उन सभी लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी की बात है की बहुत ही जल्द इंडिया में iPhone 14 की बिक्री शुरू होने वाली है।

iPhone 14 की स्टैंडर्ड वेरिएंट की सेल 16 सितंबर से स्टार्ट हो जाएगी। जिसे कस्टमर फ्लिपकार्ट अथवा अमेजन के माध्यम से ऑनलाइन प्रोडक्ट खरीद पाएंगे। बहुत ही जल्द फ्लिपकार्ट की बिग बिलीयन डेज सेल आने वाली है इस सेल में iPhone 14 and iPhone 14 plus में कस्टमर को अच्छे डिस्काउंट मिल सकते हैं।

भारतीय बाजार में iPhone 14 and iPhone 14 plus की कीमत

भारत में iPhone 14 की कीमत ₹79900 और iPhone 14 plus की कीमत ₹89900 रखी गई है। जबकि यदि ग्लोबल मार्केट में iPhone 14 and iPhone 14 plus की कीमत की बात की जाए तो इसकी कीमत भारतीय बाजार से कम है। ग्लोबल मार्केट में iPhone 14 $799 में खरीदा जा सकता है जिसकी भारतीय कीमत ₹63652 होगी वही iPhone 14 plus की कीमत ग्लोबल मार्केट में $899 यानी कि ₹71600 रखी गई है।

iPhone 14 and iPhone 14 plus Prise

यदि हम भारतीय बाजार से ग्लोबल बाजार की कीमत की तुलना करें तो आईफोन की कीमत भारतीय बाजार में ग्लोबल बाजार से करीब 18 से ₹20000 अधिक है। अगर आप खरीदना चाहते हैं फ्लिपकार्ट बिग बिलीयन डेज आपके लिए ऑफर लेकर आ सकता है अच्छी बचत कर सकते हैं।

iPhone 14 and iPhone 14 plus की टॉप फीचर्स क्या-क्या है?

iPhone 14 and iPhone 14 plus में पिछले iPhone की तुलना में थोड़े बहुत बदलाव देखने को मिलेंगे। हालांकि यदि बात करें उनके डिजाइंस की तो डिजाइन मैं कुछ ज्यादा बदलाव नहीं किया गया है और इन दोनों फोन को अलग-अलग कलर वैरीअंट में लॉन्च किया गया है।

  • e-Sim: iPhone 14 and iPhone 14 plus ई-सिम कार्ड की सुविधा दी गई है जिसका मतलब है अब आपको अलग सी फिजिकल सिम लगाने की कोई आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
  • Screen-Size: iPhone 14 की स्क्रीन साइज 6.1 इंची रखी गई है और iPhone 14 plus की स्क्रीन साइज 6.7 इंच रखी गई है।
  • प्रोसेसर: दोनों ही फोन में प्रोसेसर में कोई बदलाव नहीं किया गया है और यह दोनों फोन A15 Bionic Chipset के साथ बाजार में लॉन्च किया गया है। और यह पहली बार है जब एप्पल ने अपने किसी प्रोडक्ट को पुराने प्रोसेसर के साथ मार्केट में लॉन्च किया है।
  • कैमरा: कैमरा में कोई बदलाव नहीं किए गए हैं मेन कैमरा 12 मेगापिक्सल और सेकेंडरी कैमरा विद 12 मेगापिक्सल का दिया गया है। सेल्फी कैमरा 12 मेगापिक्सल के साथ आता है जिसमें True Depth सेंसर दिया गया है।
  • सेटेलाइट कॉलिंग की सुविधा: अब तक आईफोन में सेटेलाइट कम्युनिकेशन की सुविधा नहीं दी गई थी लेकिन इन दोनों फोन के माध्यम से अब आप सेटेलाइट कम्युनिकेशन भी कर सकते हैं।
  • बैटरी: आईफोन 13 की तुलना में iPhone 14 and iPhone 14 plus में बैटरी बैकअप कम मिलने वाला है।
  • परफॉरमेंस: दोनों फोन की परफॉर्मेंस इसलिए आईफोन 13 से थोड़ी बेहतर होगी। क्योंकि इस वर्जन में भी सेम बायोनिक चिप का इस्तेमाल किया गया है जो पुराने आईफोन में किया गया था।
  • डिज़ाइन: iPhone 14 and iPhone 14 plus का मॉडल iPhone 13 से थोड़ा अच्छा बनाने की कोशिश की गई है यहां पर नॉच पहले की तुलना में कम रखा गया है। जोकि इस फोन को खूबसूरत बनाता है।

iPhone 14 Pro and iPhone 14 plus Pro Max बहुत ही जल्द होंगे लॉन्च

iPhone 14 and iPhone 14 plus लॉन्चिंग इवेंट के दौरान कंपनी ने इस आईफोन सीरीज के टॉप वर्जन iPhone 14 Pro and iPhone 14 plus Pro Max के बारे में भी बताया। बहुत ही जल्दी यह फोन भी लॉन्च कर दिए जाएंगे।

iPhone 14 Pro शुरुआती कीमत भारतीय बाजार में ₹129900 होगी और iPhone 14 Pro Max की कीमत ₹139900 होगी। इस फोन में एप्पल ने अपना लेटेस्ट प्रोसेसर डाला है जिसकी वजह से उसकी कीमत काफी ज्यादा है। साथ ही साथ यह वर्जन अब तक के बेस्ट कैमरा के साथ आ रहा है जिसमें आपको 48 मेगापिक्सल का कैमरा देखने को मिलेगा।

iPhone 14 and iPhone 14 plus से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल

क्या iPhone 14 में type-c चार्जिंग की सुविधा दी गई है

iPhone 14 मैं टाइप सी चार्जिंग की सुविधा नहीं दी गई है बल्कि आईफोन के पुराने चार्जिंग पोर्ट को ही रखा गया है।

क्या iPhone 14 में फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट उपलब्ध है ?

iPhone 14 and iPhone 14 plus दोनों स्मार्टफोंस में 30 वाट फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट दिया गया है। कंपनी का दावा है कि 30 मिनट में 50 पर्सेंट बैटरी चार्ज हो जाएगी और 15 वाट वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट किया गया है।

क्या iPhone 14 में फिजिकल सिम कार्ड का पोर्ट दिया गया है?

iPhone 14 and iPhone 14 plus दोनों स्मार्टफोंस के इंडियन वेरिएंट में फिजिकल सिम कार्ड के लिए पोर्ट दिया गया है। और साथ में इ-सिम की सुविधा भी दी गयी है। दोनों में से आप कोई एक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर सकते हैं जबकि US वेरिएंट में केवल इ-सिम की सुविधा दी गयी हैं।

iPhone 14 and iPhone 14 plus दोनों स्मार्टफोंस में क्या अंतर है ?

इन दोनों स्मार्ट फोन में केवल स्क्रीन साइज का अंतर है iPhone 14 स्क्रीन साइज 6.1 इंच
है और iPhone 14 plus स्क्रीन साइज 6.7 इंच है। बाकी प्रोसेसर और बैटरी, डिजाइन और कलर दोनों स्मार्टफोन का एक जैसा है।

iPhone 13 and iPhone 14 दोनों स्मार्टफोंस में क्या अंतर है ?

दोनों स्मार्टफोन में इतनी समानता है की एक पास रखने पर आप अंतर नहीं बता पायेंगे लेकिन। डिजाईन के अलावा कुछ बदलाव किये गये हैं जैसे कैमरा क्वालिटी और भी ठीक किया गया है। और सबसे बड़ा बदलाव किया गया है की सेटेलाइट कनेक्टिविटी की सुविधा दी गयी है।

Sharing Is Caring:

Hi There! this is Er. Kuldeep a professional blogger, having 5 years of experience in blogging. I love to gather information and write about them. The aim of this blog is to keep you posted with every important update. So, keep visiting and keep learning.

Leave a Comment