PNB ATM Pin Generation Online | पीएनबी एटीएम पिन जनरेट करना हुआ आसान!

Rate this post

आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे PNB ATM Pin Generation Online के बारे में तो अगर आपने नई एटीएम अपने बैंक से प्राप्त किया है और नहीं जानते हैं की कैसे पिन बनाना है तो इस आर्टिकल को अंत तक एक नज़र डालिये। इस आर्टिकल में हमने हर एक प्रोसेस को काफी डिटेल्स में बताने की कोशिश की है।

बहुत से लोगों के साथ ऐसा होता है जब नई एटीएम बैंक से प्राप्त करते हैं तो एटीएम पिन नहीं बना पाते है और बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हे पता ही नहीं होता है की किस एटीएम पर उनका एटीएम पिन बनेगा। आज से २ या ३ साल पहले तक एटीएम के साथ ही हमें पिन मिल जाता था जो उस एटीएम के लिफाफे में अंदर की तरफ रहता था लेकिन ये सेफ नहीं था।

बहुत बार बैंक कर्मचारी इसका दुर्योपयोग कर लेते थे। ऐसे में भारतीय रिज़र्व बैंक ने एक नियम बनाया की एटीएम पिन एटीएम मशीन पर ही बन पायेगा बैंक से नहीं प्राप्त होगा। या फिर एटीएम पिन ऑनलाइन सेट किया जा सकेगा।

इस नियम की वजह से सिक्योरिटी बढ़ गयी और इस तरह का फ्रॉड रुक पाया। आज का ये आर्टिकल उन सभी प्रश्नो का उत्तर है जो एटीएम पिन से जुड़े हैं।

PNB ATM Pin Generation Online Highlights

आर्टिकल का शीर्षक PNB ATM Pin Generation Online
उद्देश्य आसानी से पिन जनरेट करना
लाभार्थी पंजाब नेशनल बैंक के खाता धारक
माध्यमऑनलाइन और ऑफलाइन
हेल्पलाइन नंबर1800 180 2222

एटीएम पिन क्या है ?

एटीएम पिन चार अंको का एक पासवर्ड है जो आपके एटीएम कार्ड से लिंक होता है। इस पासवर्ड के द्वारा आप एटीएम से पैसे निकल सकते हैं, अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं। एक एटीएम मशीन जितनी भी सुविधाएं प्रदान करता है उसे इस कार्ड द्वारा प्राप्त किया जा सकता है।

PNB-ATM-Pin-Generation-Online

पहले एटीएम पासवर्ड बैंक द्वारा प्राप्त हो जाते थे लेकिन सुरक्षा कारणों की वजह से अब इन्हे एटीएम मशीन पर जाकर खुद बनाना पड़ता है। या आप ऑनलाइन पंजाब नेशनल बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर इसे बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : How To Apply Pradhanmantri fasal Bima Yojana 2022 | कैसे करें आवेदन | मिलेगी 2 लाख बिमा राशि

How To Generate PNB ATM Pin Generation Online

एटीएम पिन २ प्रकार से बनाया जा सकता है-

  1. Oline Pin Generation
  2. Offline Pin Generation

सबसे पहले बात करते हैं ऑनलाइन एटीएम पिन कैसे जेनेरेट किया जाता है। ऑनलाइन एटीएम पिन बनाने के लिए आपका इंटरनेट बैंकिंग चालू होना चाहिए यदि इंटरनेट बैंक चालू नहीं है तो बैंक शाखा से संपर्क करके इंटरनेट बैंकिंग चालू करा लें अन्यथा ऑनलाइन पिन नहीं बना पाएंगे।

How To Generate PNB ATM Pin Online

  • सबसे पहले आपको पंजाब नेशनल बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • अपना इंटरनेट बैंकिंग के अकाउंट में लॉगिन करना है।
  • लॉगिन करने के बाद, वैल्यू एडेड सेवाओं के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • यहाँ पर आपको कार्ड सम्बंधित 4 सेवाएं मिल जाएंगी।
  • आपको डेबिट कार्ड पिन सेट या डेबिट कार्ड पिन रिसेट करें के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद अकाउंट नंबर डालकर Continue बटन पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर (अकाउंट से जुड़ा हुआ) पर OTP प्राप्त हो जाएगा।
  • OTP सबमिट करें।
  • आपके द्वारा दी गयी जानकारी की पुस्टि के बाद 4 अंको का एटीएम पिन सेट करने का ऑप्शन मिल जाएगा।
  • 4 अंको का पिन अपने अनुसार दर्ज करें।
  • अगले चरण में कन्फर्म करने के लिए पुनः वही 4 अंक दर्ज करें यदि दोनों अंक सामान है तो आपका पिन सफ़लतपूर्वक बदल दिया जाएगा।

How To Generate PNB ATM Pin By ATM Machine

अगर आप अपना पिन ऑफलाइन माध्यम से बनाना चाहते हैं तो आपको PNB ATM पर ही जाकर अपना एटीएम पिन बदलना होगा। इस माध्यम से एटीएम पिन जनरेट करने के लिए सबसे पहले अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त करना होगा।

  • पंजाब नेशनल बैंक की नजदीकी एटीएम पर जाएं।
  • कार्ड को एटीएम में स्वाइप करें।
  • स्क्रीन पर बैंकिंग ऑनलाइन ऑल लैंग्वेज कलेक्शन पर क्लिक करें।
  • अपने पसंदीदा भाषा चुनें।
  • इसके बाद ग्रीन पिन के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • मोबाइल नंबर पर प्राप्त 6 अंको का ओटीपी दर्ज करें।
  • ओटीपी वेरीफाई करने के बाद आपके सामने 4 अंकों का पासवर्ड सेट करने का ऑप्शन मिल जाएगा।
  • अपने अनुसार 4 अंकों का पासवर्ड डालें और कंटिन्यू पर क्लिक करें।
  • पुष्टि के लिए पुनः वही 4 अंक का पासवर्ड दोबारा डालें और कन्फर्म पर क्लिक कर दें।
  • यदि आपके द्वारा दिया गया पासवर्ड मैच करता है तो आपका पीएनबी एटीएम पिन सफलतापूर्वक बदल दिया जाएगा।

How To Generate Duplicate PNB ATM Pin By ATM Machine

ओटीपी प्राप्त करने के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के द्वारा 5607040 पर DCPIN space ( खाली स्थान ) CARDNUMBER लिखकर एसएमएस करें। आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त हो जाएगा जिसकी वैधता 72 घंटे होती है। मतलब 72 घंटे के अंदर इस ओटीपी द्वारा एटीएम पिन जनरेट किया जा सकेगा।

इस प्रकार ओटीपी प्राप्त करने के बाद ऊपर दिए गए माध्यम How To Generate PNB ATM Pin By ATM Machine के द्वारा पुनः एटीएम पिन प्राप्त किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें:Old Age Pension UP 2022 | वृद्धावस्था पेंशन योजना उत्तर प्रदेश | कैसे करें आवेदन ?

पीएनबी एटीएम द्वारा पिन जनरेट करने की प्रक्रिया में हमने ग्रीन पिन के बारे में बात किया अगर आपको नहीं पता ग्रीन पिन क्या है तो चलिए जानते हैं-

ग्रीन पिन क्या है?

पंजाब नेशनल बैंक द्वारा जारी किया गया ग्रीन पिन अन्य बैंकों की तरह एटीएम पासवर्ड चेंज करने के लिए वन टाइम पासवर्ड है जिसका इस्तेमाल एटीएम पिन जनरेट करते समय किया जा सकता है। यह ग्रीन पिन 72 घंटों के लिए वैद्य होता है और केवल एक बार इस्तेमाल किया जा सकता है।

लेकिन सवाल अब यह है कि इसका नाम ग्रीन क्यों रखा गया? जैसा कि हम सभी जानते हैं हमारे पृथ्वी दिन पर दिन प्रदूषण बढ़ता जा रहा है जिसका कारण है कि कार्बन का अधिक से अधिक निकलना। पंजाब नेशनल बैंक का मानना है कि ग्रीन शब्द इस्तेमाल करने से लोगों के बीच एक जागरूकता फैलाई जा सकती है। जो हमारे वातावरण को सुरक्षित रखने में एक बेहतर कदम हो सकता है।

PNB ATM Pin Generation Online और ऑफलाइन दोनों प्रक्रियाओं में किसी प्रकार के पेपर का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। और हम जानते हैं कि कागज को बनाने के लिए पेड़ों को काटा जाता है तो यह प्रक्रिया पूरी तरह से कागज रहित बनाने के से बहुत से पेड़ों को बचाया जाता है जिससे कि हमारा वातावरण सुरक्षित रहे। यही मुख्य कारण है कि पंजाब नेशनल बैंक ने PNB ATM Pin Generation Online प्रक्रिया में पिन चेंज के ऑप्शन को Green Pin का नाम दिया है।

यदि जनरेट किया हुआ ओटीपी 72 घंटे के अंदर इस्तेमाल नहीं किया जाता है इस स्थिति में कस्टमर को क्या करना चाहिए?

यदि आपके द्वारा प्राप्त ओटीपी को 72 घंटे से अधिक हो गया है तो यह ओटीपी अब मान्य नहीं होगा इस स्थिति में आपको पुनः एक नया ओटीपी जनरेट करना पड़ेगा।

यदि एक से अधिक बार ओटीपी जनरेट किया गया है तो कौन सा ओटीपी काम करेगा?

यदि आपने 72 घंटे के अंदर एक से ज्यादा ओटीपी जनरेट किया है इस स्थिति में जो ओटीपी आपने सबसे अंत में जनरेट किया है उसी का इस्तेमाल करके नया एटीएम पिन बनाया जा सकता है। पुराने बाकी सारे ओटीपी एक्सपायर हो जाते हैं।

SMS DCPIN space to 5607040 or 9264092640 और एसएमएस करने के बाद यदि ओटीपी नहीं आता है और Error ! का मैसेज आता है तो क्या करना चाहिए ?

यदि SMS DCPIN space to 5607040 or 9264092640? पर s.m.s. करने के बाद भी आपको ओटीपी नहीं प्राप्त होता है और किसी भी प्रकार के Error! के मैसेज आते हैं तो आपको कुछ नहीं करना डायरेक्ट पीएनबी बैंक के शाखा पर जाकर अपनी समस्या बताएं आपकी समस्या का समाधान वहीं पर हो पाएगा।

डेबिट कार्ड ब्लॉक होने की स्थिति में क्या करना चाहिए ?

यदि आप 3 या 3 से ज्यादा बार गलत एटीएम पिन दर्ज करते हैं तो सुरक्षा कारणों की वजह से बैंक द्वारा आपका एटीएम कार्ड ऑटोमेटेकली ब्लॉक कर दिया जाता है।
लेकिन आपको घबराने की बिल्कुल जरूरत नहीं आपका कार्ड 24 घंटे के अंदर दोबारा अनब्लॉक कर दिया जाता है तब तक आप अपने कार्ड का पिन चेंज नहीं कर सकते और ना ही किसी भी प्रकार का पेटीएम ट्रांजैक्शन कर पाएंगे।

डेबिट कार्ड के Inactive होने की स्थिति में क्या करना चाहिए ?

यदि आपका कार्ड इस्तेमाल करते समय Card Is Inactive का Error आता है तो इसका मतलब है कि आपका डेबिट कार्ड बैंक द्वारा वेरीफाई नहीं किया गया है इस स्थिति में तुरंत पीएनबी शाखा पर जाएं और कार्ड को एक्टिवेट करें। कार्ड एक्टिवेट होने के बाद आप एटीएम सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

Sharing Is Caring:

Hi There! this is Er. Kuldeep a professional blogger, having 5 years of experience in blogging. I love to gather information and write about them. The aim of this blog is to keep you posted with every important update. So, keep visiting and keep learning.

Leave a Comment