Result Bus

Search
Close this search box.
Pradhanmantri-Solar-Panel-Yojana

Pradhan Mantri Solar Panel Yojana 2023 क्या है कैसे मिलेगा लाभ ?

Facebook
Telegram
WhatsApp
Twitter

Pradhan Mantri Solar Panel Yojana 2023: वर्ष 2015 में हुए पेरिस जलवायु समझौते में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी प्रतिबध्दता को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2015 से 2030 तक पूरे देश में 40 प्रतिशत तक जीवाश्म ईंधन को कम करने का लक्ष्य रखा है। जिसके तहत केंद्र सरकार ने देश के सभी दुरस्त ग्रामीण क्षेत्रों तक स्वच्छ व सस्ती बिजली पहुँचाने के लिए वर्ष फरवरी 2019 में प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना की शुरुआत की गयी थी।

सभी किसान भाई आप लोग भी कम से कम लागत पर सौर पैनल परियोजना (Solar Panel Yojana) का लाभ उठा सकते हैं, अगर आप भी प्रधान मंत्री सौर योजना का लाभ लेना चाहते हैं,अपने घर को रोशन करना चाहते हैं,एवं अपने खेत की सिंचाई करना चाहते हैं, तो आपको नीचे बताई गई प्रक्रिया को ।

पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए सरकार ने इस लक्ष्य को समय पर पूरा करने के लिए कोई नीतिगत उपाय बनाये है, जिसमें से कुसुम योजना भी उसी का एक हिसा है। कुसुम योजना शुरू करने के सरकार के उदेश्य किसानों को पानी हेतु सोलर पंप व विद्युत ऊर्जा व आमदनी बढ़ाने, पर्यावरण प्रदुषण को कम करना व खेती को पूर्णतः डीजल मुफ्त करना है। दोनों सरकार का लक्ष्य कृषि क्षेत्र को का मुख्य उदेश्य छोटे और बड़े किसानों को सोलर पैनल द्वारा बिजली उपलब्ध करवाना है।

Pradhan Mantri Solar Panel Yojana Overview

योजना का नाम  प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना
आरम्भ की गई  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
वर्ष  2023
लाभार्थी  देश के किसान
आवेदन की प्रक्रिया  ऑनलाइन
उद्देश्य  किसानों की आय में वृद्धि करना
लाभसोलर पंप की कुल लागत पर 60% सब्सिडी का लाभ
श्रेणी  केंद्र सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट  https://mnre.gov.in/

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना 2023

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2023 का बजट पेश करते हुए इस बात की घोषणा की कि कृषि क्षेत्र में सब्सिडी को कम करने के लिए सरकार देश के किसानों को प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना 2023 के अंतर्गत फ्री सोलर लगवाने की सुविधा प्रदान करेगी। प्राप्त जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार किस योजना के अंतर्गत किसानों को सब्सिडी के रूप में सोलर पंप लगवाने पर पंप लगवाने की कुल पूंजी का 60% रकम देगी।

देश के करीब 20 लाख किसानों को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा आपको बता दें इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा 1 फरवरी 2020 में की गई थी इसके बारे में जानकारी बजट पेश करते समय वित्त मंत्री ने जानकारी दी।

कुसुम सोलर पैनल योजना क्या है ?

कुसुम सोलर योजना को ही प्रधानमंत्री सोलर योजना के नाम से जाना जाता है। यह दोनों नाम केवल एक ही योजना के बारे में है। कुसुम सोलर पैनल योजना किसानों को आत्मनिर्भर बनाने की एक ऐसी योजना है। जिसमें किसान अपने खेतों की सिंचाई के लिए डीजल एवं पेट्रोल पर निर्भर ना रहकर सोलर पैनल द्वारा खेतों की सिंचाई करें एवं प्राप्त ऊर्जा में बची हुई बिजली को सरकार को बेच कर उचित मूल्य कमा सकें। इससे सरकार बिजली संग्रह करने में आसानी होगी एवं किसानों को उनका उचित मूल्य प्राप्त हो जाएगा। इस योजना से एक केवल किसानों को ही नहीं बल्कि सरकार को एवं हमारे वातावरण को भी इस योजना से लाभ है।

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना 2023: उद्देश्य

सोलर पैनल रिन्यूएबल एनर्जी का एक सोर्स है। सोलर पैनल के द्वारा संरक्षित होने वाली ऊर्जा पूर्ण रूप से हमें सूर्य के माध्यम से प्राप्त होती है जिससे हमारे वातावरण को किसी भी प्रकार का दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है। सोलर पैनल से प्राप्त होने वाली ऊर्जा आवश्यकता से अधिक प्राप्त होती है तो आप सरकार को वह ऊर्जा बेच सकते हैं।

सरकार द्वारा इसके लिए एक नियमित राशि जारी की गई है। यदि बिजली की अधिकता होती है तो आप सरकार को 30 पैसे प्रति यूनिट के हिसाब से बिजली को भेज भी सकते हैं। 1 मेगावॉट सोलर प्लांट प्रतिवर्ष 1100000 यूनिट बिजली उत्पन्न कर सकता है।

  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि किसानों को सिंचाई के लिए किसी अन्य ईंधन पर निर्भर न रहना पड़े।
  • वातावरण को प्रदूषण मुक्त बनाया जाए।
  • डीजल, पेट्रोल एवं अन्य ईंधन के उपयोग में कमी लाई जाए।
  • इस योजना के माध्यम से रिन्यूएबल एनर्जी के इस्तेमाल को बढ़ावा मिले एवं महत्व को लोगों तक पहुंचाया जाए।
  • देश के किसानों को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने की प्रयास इस योजना के माध्यम से की गई।

UP Ek Parivar Ek Pahchan Scheme 2023, Portal, Online Registration, Benefits

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना 2023: मापदंड

प्रधानमंत्री सोलर पैनल ऊर्जा का लाभ उठाने के लिए सबसे बड़ी योग्यता है कि व्यक्ति भारत के किसी राज्य से संबंध रखना चाहिए या नहीं भारत का निवासी होना आवश्यक है। इसके अलावा व्यक्ति के पास प्रमाण के तौर पर भारत सरकार द्वारा जारी किए गए सभी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड। एवं अन्य जरूरी दस्तावेज होना आवश्यक है।

क्या है जरूरी दस्तावेज?

  • आधार कार्ड 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • मोबाइल नंबर 
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट की पासबुक
  • खसरा खतौनी, आदि।

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना का लाभ

प्रधान मंत्री सोलर पैनल योजना भविष्य के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है यह प्रधानमंत्री के द्वारा चलाए जाने वाले महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। हम सभी जानते हैं सोलर पैनल या सूर्य द्वारा प्राप्त होने वाली एनर्जी हमारे भविष्य को बचा सकती है। इसलिए सरकारें कोशिश कर रही है कि लोग डीजल और पेट्रोल का इस्तेमाल कम से कम करें एवं सोलर पैनल, इलेक्ट्रिक बाइक करें। इस योजना से देश के किसानों को कौन-कौन से लाभ प्राप्त होंगे ?

  • सोलर पैनल के कुल खरीद मूल्य का 60% पैसा सरकार सब्सिडी किसान को देगी।
  • सोलर पैनल के इस्तेमाल से डीजल एवं पेट्रोल का इस्तेमाल कम होगा।
  • सोलर पैनल से प्राप्त होने वाली बिजली को सरकार को 30 पैसे प्रति यूनिट के अनुसार बेचा जा सकता है।
  • इस योजना के अंतर्गत 10 ,000 मेगावाट और संयत्र बनाने और 1.75 मिलियन ऑफ़ ग्रिड कृषि सौर पंप प्रदान का प्रावधान है।

प्रधानमंत्री कुसुम योजना धोखाधड़ी से रह सावधान!

ऑफिशियल वेबसाइट पर प्राप्त जानकारी के अनुसार, ऐसी बहुत सी वेबसाइट है जो प्रधानमंत्री कुसुम योजना के नाम पर धोखाधड़ी कर रही है। देश के मासूम किसान जिन्हें इस बात की जानकारी नहीं है वह इन वेबसाइटों पर जाकर इस धोखाधड़ी का शिकार हो जा रहे हैं। नीचे दिए गए पिक्चर में कुछ वेबसाइटों के बारे में जानकारी प्रदान की गई है। इस तरह की अन्य वेबसाइट भी हो सकती है।

Pradhan Mantri Solar Panel Yojana 2023

इस तरह की धोखाधड़ी से सावधान रहें एवं केवल ऑफिशियल वेबसाइट पर ही कुसुम योजना से जुड़ी कोई भी प्रक्रिया फॉलो करें। यदि आपको इस तरह की किसी भी वेबसाइट पर पेमेंट करने की सुविधा दी जाती है तो उसे अनदेखा करें। सरकार द्वारा जारी की गई प्रधानमंत्री कुसुम योजना की ऑफिसियल वेबसाइट है https://mnre.gov.in/

Important Link: प्रधानमंत्री कुसुम योजना

Facebook
Telegram
WhatsApp
Twitter

Er. Durgesh

Hi There! this is Er. Durgesh a professional blogger, having 5 years of experience in blogging. I love to gather information and write about them. The aim of this blog is to keep you posted with every important update. So, keep visiting and keep learning.

Leave a Comment

Follow Us on Telegram

In order to get the latest update, join us now on Telegram. Here, we provide daily technical updates.

Recent Post