UDID Card Registration Kaise Karein | Viklang Certificate Kaise Banaye

Rate this post

दोस्तों एक ने आर्टिकल में आप सभी का फिर से स्वागत करता हूं। आज का यह आर्टिकल पहले के आर्टिकल से थोड़ा अलग है। आज हम बात करने वाले हैं हाल ही में लॉन्च हुई योजना के बारे में जो किसी भी विकलांग व्यक्ति के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है।

आज के साइकल में हम जानेंगे UDID Card Registration Kaise Karein बारे में। दोस्तों आए दिन सरकार नागरिकों की सुविधाओं के लिए अलग-अलग तरह की योजनाएं लेकर आती रहती है। आज की योजना मुख्य रूप से विकलांग व्यक्तियों के लिए है विकलांग व्यक्तियों को बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है उन समस्याओं को देखते हुए सरकार ने उनकी समस्याओं को थोड़ा कम करने का प्रयास किया इस योजना के माध्यम से किया है।

यहां पर मैं आपको Viklang Certificate Kaise Banaye से जुड़ी हर एक छोटी से छोटी जानकारी कम शब्दों में बताने की पूरी कोशिश करूंगा अगर आपको लगता है कि कुछ जानकारी छूट जा रही है या फिर कुछ पूछना चाहते हैं तो आप कॉमेंट करके उनसे पूछ सकते हो।

चलिए बात कर लेते हैं इस योजना के बारे में एक्चुअल में योजना क्या है और कैसे यह विकलांग व्यक्तियों को लाभ हो जाएगी या फिर हम कह सकते हैं कि विकलांग व्यक्ति कैसे इस योजना के द्वारा लाभ ले पाएंगे।

What Is UDID ? (क्या है UDID योजना)

UDID का फुल फॉर्म है Unique DIsability Identity Card जिसे हम हिंदी में स्वावलंबनकार्ड कहते हैं। जिस प्रकार सभी भारत वासियों के लिए आधार कार्ड एक आवश्यक आईडेंटिटी कार्ड है उसी प्रकार इस योजना के माध्यम से भारत सरकार ने विकलांग व्यक्तियों के लिए एक Viklang Certificate बनाने का आदेश जारी किया है। यह कार्ड पूरी तरह से ऑनलाइन होगा और आपके आधार कार्ड से लिंक होगा।

यदि किसी व्यक्ति के पास या कार्ड मौजूद है तो उसे अन्य किसी भी कार्ड की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। कोई भी विकलांग व्यक्ति इस कार्ड को पहचान पत्र के तौर पर इस्तेमाल कर सकता है और इससे जुड़े और भी फायदे उठा सकता है ज्यादा जानकारी के लिए आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें। इस आर्टिकल में Viklang Certificate Kaise Banaye के बारे में बिस्तर से जानकारी दी गयी है।

Benefits Of UDID Card (Viklang Certificate के फायदे)

इस कार्ड का मुख्य उद्देश्य है कि विकलांग व्यक्तियों को कम से कम डाक्यूमेंट्स को कहीं भी ले जाना पड़े। जैसा कि मैंने आपको बताया यह कार्ड पूरी तरह से ऑनलाइन होगा और आपके सभी दस्तावेजों से जुड़ा होगा जिसकी वजह से केवल Unique Dsability Identity Card की मदद से किसी भी तरह का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जा सकेगा।

Unique Disability Identity Card का उपयोग ग्रामीण विकासखंड, ब्लॉक स्तर, जिला स्तर अथवा किसी भी स्तर पर किया जा सकेगा।

  • इस कार्ड की साडी जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध होगी यानि की एक डेटाबेस में सेव कर दी जायेगी। जिसका उपयोग सत्यापन के लिए किया जाएगा।
  • किसी भी विकलांग व्यक्ति के पास यदि यह कार्ड है तो उसे किसी और डाक्यूमेंट्स की ज़रूरत नहीं पड़ने वाली है। इस कार्ड में पढ़ाई लिखाई से लेकर उस व्यकित’से जुडी है इनफार्मेशन होगी।
  • इस कार्ड का उपयोग सिक्षाद संस्थानों, किसी भी सरकारी संस्थानों पर किया जा सकेगा।
  • यदि मुख्य रुप से देखें तो सरकार इस कार्ड की हेल्प से विकलांग व्यक्तियों की अनेक सुविधाएं बड़ी आसानी से पंहुचा सकगी।

Viklang Certificate (UDID) के लिए आवश्यक दस्तावेज | Required Documents

अगर आप Viklang Certificate कार्ड के लिए ऑनलाइन करने अपने नजदीकी CSC Center पर जा रहे हैं तो इन दस्तावेजों को ले जाना न भूलें –

  • आधार कार्ड: जन्म प्रमाण पत्र, एड्रेस प्रमाण पत्र के लिए।
  • जाती प्रमाण पत्र: आप किस जाती से सम्बन्ध रखते हैं इसके प्रमाण के लिए।
  • आय प्रमाण पत्र : आपकी सालाना इनकम कितनी इसके वारीफिकेशन के लिए।
  • निवास प्रमाण पत्र: आपके स्थायी निवास स्थान की जानकारी के लिए।
  • बैंक खता विवरण: बैंक अकाउंट को इस कार्ड से जोड़ने के लिए ताकि सरकार कोई भी लाभ आपके अकाउंट में आसानी से भेज सके।

Viklang Certificate Kaise Banaye ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया | UDID Card Registration Process

Viklang Certificate के लिए आवेदन पहले ऑफलाइन माध्यम से होते थे। इस प्रक्रिया में आपको फॉर्म की एक कॉपी निकलकर सारी जानकारी भरकर आपको सम्बंधित कार्यालय में जमा करना पड़ता था।

इस पप्रक्रिया में आपको बहुत ही परेशान होना पड़ता था। सरकारी कर्मचारी इसके लिए काफी पैसे लेते थे लेकिन अब ये प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन कर दी गयी है। अब आपको घर बैठे ऑनलाइन करने का मौका मिल रहा है।

अपने नजदीकी CSC सेंटर पर जाकर आप ऑनलाइन कर सकते है। यदि आप खुद सक्षम हैं तो निचे दिए गए वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ऑफिसियल वेबसाइट लिंक : http://www.swavlambancard.gov.in/

निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं UDID कार्ड ऑनलाइन आवेदन –

  • सबसे पहले आपको दिए गए लिंक से ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहाँ पर आपको होमपेज पर लिंक मिल जाएगी।
UDID Card Registration Kaise Karein

लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म आएगा जिसमे आपको अपनी सारी जानकारी सही सही भर देनी है। और फोटो सिग्नेचर अपलोड करके Next बटन पर क्लिक कर दें।

UDID Card Registration Form

अगले स्टेप में आपको Disability Details सबमिट करना है। इसी प्रकार Employment Details और Identity Details भर देना है। अगर आपका फॉर्म सही है तो चेक करने के बाद फाइनल सबमिट कर देना है।

बधाई हो ! आपका फॉर्म सबमिट हो चूका है। जैसे ही आपका फॉर्म एक्सेप्ट कर लिया जाएगा आपको मैसेज द्वारा नोटिफिकेशन मिल जाएगा। इसके अलावा रजिस्ट्रेशन नंबर से आप ऑनलाइन भी फॉर्म की स्थित चेक कर सकते हैं।

UDID एप्लीकेशन फॉर्म का स्टेटस कैसे चेक करें

UDID एप्लीकेशन फॉर्म का स्टेटस चेक करना बहुत ही आसान है। बस रजिस्ट्रेशन नंबर को डालकर आप एप्लीकेशन फॉर्म का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

इसके लिए होमपेज पर लिंक आपको मिल जाएगा – Track Your Application Status पर क्लिक करें।

UDID Application Status Link

यहाँ पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालें और Go बटन पर क्लिक कर दें।

Track UDID Application Status

GO बटन पर क्लिक करने के बाद आपके फॉर्म का स्टेटस आपके सामने आ जाएगा।

UDID कार्ड कैसे करें डाउनलोड | How To Download UDID Card

जैसे ही आपका फॉर्म एक्सेप्ट हो जाता है आप UDID कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। दिए गए इमेज के अनुसार होमपेज पर उब्लब्ध Download your e-Disability Card & e-UDID Card पर क्लिक करें।

image 4

अपना एनरोलमेंट या रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि डालें। और कॅप्टचा कोड डालने के बाद लोगी पर क्लिक कर दें। यदि आपका फोन अप्रूव हो गया होगा तो आप UDID कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे

image 5

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने कोशिश किया कि आपको पूरी जानकारी दे सके। इसके अलावा यदि आपको लगता है। कि कुछ हमसे छूट रहे हैं तो आप हमसे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं उसके बारे में हम पूरी कोशिश करेंगे ताकि आपके सवालों का जवाब दे सके।

Sharing Is Caring:

Hi There! this is Er. Durgesh a professional blogger, having 5 years of experience in blogging. I love to gather information and write about them. The aim of this blog is to keep you posted with every important update. So, keep visiting and keep learning.

Leave a Comment

close button