What-Is-Flipkart-Pay-Later

What Is Flipkart Pay Later In Hindi | फ्लिप्कार्ट पे लेटर के बारे में पूरी जानकारी

Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp

फ्लिपकार्ट क्या है? यह बताने की आवश्यकता नहीं है। भारत में आज के समय में शहर ही नहीं बल्कि गांव में भी लगभग 100% लोग फ्लिपकार्ट के बारे में जानते हैं।

हम सभी जानते हैं कि फ्लिपकार्ट एक इ कॉमर्स कंपनी है जहां पर जरूरत की हर एक चीजें उपलब्ध है फिर चाहे वह कपड़ा, मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, खाने पीने का सामान आदि कुछ भी हो सब फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध है। हम सभी दुकानों को छोड़कर काफी तेजी से ऑनलाइन शॉपिंग की तरफ भाग रहे हैं।

इसका कारण यह भी है की ऑनलाइन वस्तुएं दुकानों की तुलना में सस्ते दामों पर और अच्छी क्वालिटी के साथ मिल जाती है। ऑनलाइन शॉपिंग करते समय सामानों का मूल्य ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से दिया जा सकता है।

यह मूल्य आपको सामान खरीदने के तुरंत बाद अथवा सामान आपके घर पहुंचने के तुरंत बाद देना पड़ता है लेकिन क्या आप जानते हैं फ्लिपकार्ट ने ग्राहकों की सुविधा के लिए Flipkart Pay Later की शुरुआत की है?

यदि आप फ्लिपकार्ट पे लेटर के माध्यम से किसी भी सामान की खरीदारी फ्लिपकार्ट पर करते हैं तो आपको उसका पेमेंट करने के लिए 1 महीने का समय मिल जाता है। इस आर्टिकल में Flipkart Pay Later क्या है इसके बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध है।

What Is Flipkart Pay Later In Hindi

Flipkart Pay Later इ-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट द्वारा शुरू की गई एक ऐसी सुविधा है जिसके अंतर्गत फ्लिपकार्ट पर शॉपिंग के लिए फ्लिपकार्ट कंपनी द्वारा एक निश्चित अमाउंट का क्रेडिट लिमिट दिया जाता है। इस क्रेडिट अमाउंट का इस्तेमाल फ्लिपकार्ट पर शॉपिंग के दौरान किया जा सकता है। मान लीजिए आपका क्रेडिट लिमिट कंपनी द्वारा 12000 निर्धारित किया गया है तो आप 1 महीने के अंदर ₹12000 की शॉपिंग फ्री में कर सकते हैं जिसका पेमेंट आपके Flipkart Pay Later से हो जाएगा।

इस सुविधा के इस्तेमाल से ग्राहकों को 1 महीने की मोहलत मिल जाती है जिससे कि जरूरी वस्तुओं को ग्राहक पहले ही खरीद पाता है। 1 महीने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर बिल जनरेट हो जाएगा जिसकी जानकारी आपको मैसेज द्वारा प्राप्त हो जाएगी।

इस बिल को अंतिम अवधि से पहले ही अपने फ्लिपकार्ट अकाउंट में जाकर पेमेंट कर दें। अथवा आपको इस अमाउंट पर ब्याज देना पड़ सकता है।

यदि आप फ्लिपकार्ट पे लेटर द्वारा की गई शॉपिंग का पूरा अमाउंट भुगतान करने में असमर्थ हैं तो आप अपने पेमेंट को बांटकर भी जमा कर सकते हैं। कितना पेमेंट आपको जमा करना है फ्लिपकार्ट पर लेटर में जाने के बाद जानकारी उपलब्ध हो जाएगी।

Flipkart Big Billion Days 2022 | किसपर मिलेगा कितना छुट

Flipkart Pay Later Option कैसे खोजें ?

Flipkart Pay Later का ऑप्शन सब के अकाउंट में नहीं होता है। यदि आपका Flipkart Pay Later चालू है तभी आपको इसका ऑप्शन फ्लिपकार्ट के ऐप में देखने को मिलेगा। यह सुविधा अभी के लिए टिकट मोबाइल ऐप में ही उपलब्ध है। वेबसाइट के माध्यम से इस सुविधा का लाभ नहीं मिल सकता है। ताजा जानकारी के अनुसार बहुत ही जल्द कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट के द्वारा भी फ्लिपकार्ट पर सुविधा का फायदा लिया जा सकता है।

यदि आपका फ्लिपकार्ट पे लेटर ऑप्शन चालू है और आप फिर भी नहीं खोज पा रहे हैं तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके आप Flipkart Pay Later के ऑप्शन पर जा सकते हैं।

  • सबसे पहले फ्लिपकार्ट मोबाइल ऐप खोलें।
  • अपना मोबाइल नंबर/ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन करें।
  • इसके बाद Account के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • क्रेडिट ऑप्शन में Flipkart Pay Later मिल जाएगा।
  • इसपर क्लिक करके अपने क्रेडिट लिमिट के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

Flipkart Pay Later Eligibility Criteria

Flipkart Pay Later की सुविधा पाने के लिए यदि आपका फ्लिपकार्ट अकाउंट नीचे दिए गए सभी क्राइटेरिया को फॉलो करता है तभी आपको इसकी सुविधा मिल पाएगी।

  • आपका फ्लिपकार्ट अकाउंट पुराना होना चाहिए।
  • उस अकाउंट से फ्लिपकार्ट पर अधिक से अधिक शॉपिंग किया गया हो।
  • आपके पास पैन कार्ड होना आवश्यक है।
  • आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  • आपका सिबिल स्कोर अच्छा होना चाहिए।

Flipkart Pay Later Registration / How To Activate Flipkart Pay Later

फ्लिपकार्ट पे लेटर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में तीन चीजों का होना आवश्यक है। पहला पैन कार्ड, दूसरा आधार कार्ड और तीसरा बैंक अकाउंट यूपीआई आईडी। यदि आपके पास यह तीनो उपलब्ध हैं तो इसका रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इस प्रक्रिया को १ मिनट के अन्दर पूरा किया जा सकता है।

  • सबसे पहले फ्लिप्कार्ट अकाउंट में जाएँ।
  • इसके बाद Flipkart Pay Later के आप्शन पर क्लिक करें।
  • आपके सामने एक फॉर्म आएगा जिसमे अपना पैन कार्ड नंबर डालें।
  • Activate Now के बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आधार कार्ड नंबर डालें। और Continue के बटन पर क्लिक करें।
  • मोबाइल पर OTP प्रप्त होगा वेरीफाई करें।
  • OTP Verification के बाद अपना बैंक अकाउंट या UPI डालकर सबमिट कर दें।
  • यदि आपका अकाउंट अप्प्रोवे हो गया तो एक निश्चित लिमिट के साथ आपको फ्लिप्कार्ट पे लेटर की सुविधा मिल जायेगी।
Flipkart Pay Later

How To Increase Flipkart Pay Later Limit

फ्लिपकार्ट पे लेटर की लिमिट बढ़ाने के लिए फ्लिपकार्ट हेल्पलाइन नंबर पर आप कॉल कर सकते हैं और अपनी समस्या बता सकते हैं। आपको वहां पर पूरी जानकारी मिल जाएगी कि आपकी कार्ड की लिमिट बढ़ सकती है अथवा नहीं।

फ्लिप्कार्ट हेल्पलाइन नंबर : 044 4561 4700

ज्यादातर केस में यह देखा गया है कि फ्लिपकार्ट कंपनी द्वारा देखा जाता है कि आपके अकाउंट के से कितनी शॉपिंग की गई है यदि आप अधिक से अधिक शॉपिंग करते हैं तो आपकी कार्ड की लिमिट बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है।

Flipkart Pay Later के फायदे और नुकशान क्या है ?

फ्लिपकार्ट पे लेटर कंपनी द्वारा दी जाने वाली एक शानदार सुविधा है जिसके इस्तेमाल से कस्टमर को कम से कम 1 महीने का समय मिल जाता है की की गई खरीदारी का मूल्य 1 महीने बाद पूर्ण रूप से अथवा किस्तों में पे कर सके। फ्लिपकार्ट पे लेटर सुविधा का यह सबसे बड़ा फायदा है। इसके अलावा फ्लिपकार्ट पे लेटर सुविधा के बहुत से फायदे और कुछ नुकशान भी हैं जैसे-

लाभ हानी
100000 तक की शॉपिंग फ्री में कर सकते हैं। फ्लिपकार्ट पे लेटर की लिमिट शुरुआत में कम दी जाती है।
0% ब्याज पर शॉपिंग की सुविधा मिलती है।यदि पेमेंट सही समय पर नहीं हो पाए तो ब्याज भरना पड़ता है।
क्रेडिट कार्ड की तरह EMI का ऑप्शन मिल जाता है। लिमिट खत्म होने के बाद अमाउंट ऐड नहीं कर सकते हैं।
शॉपिंग के अमाउंट को किस्तों में भुगतान किया जा सकता है।

अमेज़न पर ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल में मिल रहा है बम्पर ऑफर

Flipkart Pay Later Split Payment

फ्लिपकार्ट पे लेटर का बड़ा फायदा यह है कि यदि आपको लगता है कि आपका पेमेंट अधिक है और आप पूरे बिल का भुगतान एक साथ नहीं कर पाएंगे तो आपको फ्लिपकार्ट पे लेटर के माध्यम से अपने बिल को बांटने की सुविधा मिल जाती है। इस सुविधा को फ्लिपकार्ट पे लेटर स्प्लिट पेमेंट कहते हैं।

इस सुविधा का इस्तेमाल करके आप अपने पेमेंट का कुछ हिस्सा पहले महीने में जमा कर सकते हैं बाकी बचा हुआ हिस्सा अगले महीने में एक साथ जमा कर दें अथवा उसे किस्तों में जमा कर सकते हैं।

हालांकि स्प्लिट पेमेंट सिस्टम का इस्तेमाल करने पर आपको प्रोसेसिंग फीस देना पड़ सकता है लेकिन यह प्रोसेसिंग फीस कितनी भी अधिक नहीं होती है कि आप दे ना पाए।

Flipcart KYC Program For Flipcart Pay Later

फ्लिपकार्ट पे लेटर का इस्तेमाल करने के लिए केवाईसी की प्रक्रिया पूर्ण करना बहुत ही आवश्यक है। भारतीय रिजर्व बैंक गाइडलाइन के अनुसार किसी भी तरह की फाइनेंसियल सर्विस लेने के लिए आपको केवाईसी की प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। ठीक उसी प्रकार फ्लिपकार्ट पे लेटर का इस्तेमाल करने के लिए भी केवाईसी करना पड़ता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें या केवाईसी केवल 1 साल के लिए वैद्य रहती है। 1 साल के बाद केवाईसी की प्रक्रिया फिर से करनी पड़ती है। इसका कारण है कि यह कैसी प्रक्रिया बैंक द्वारा कराई जाने वाली किस प्रक्रिया से अलग है।

What is a minimum KYC? How is it different from a full KYC?

फ्लिपकार्ट द्वारा कराए जाने वाली केवाईसी प्रक्रिया को मिनिमम केवाईसी की कैटेगरी में रखा गया है। मिनिमम केवाईसी की वैधता केवल 1 साल होती है और यह केवाईसी केवल आधार नंबर और ओटीपी के माध्यम से पूर्ण कर ली जाती है 1 साल पूरे होने के बाद पुनः आपको या प्रक्रिया दोहराना पड़ता है अन्यथा आपका अकाउंट बंद किया जा सकता है।

हालांकि फुल केवाईसी प्रक्रिया में इस तरह की कोई वैलिडिटी नहीं होती है और मुख्य रूप से फुल केवाईसी का इस्तेमाल बैंकों में किया जाता है। आजकल जितने भी डिजिटल काम केवाईसी के माध्यम से किया जा रहा है वहां पर मिनिमम केवाईसी की है प्रक्रिया इस्तेमाल में लाई जाती है।

How To Check KYC Validity Of Flipcart Pay Later

ऐसा बहुत बार होता है कि केवाईसी की वैलिडिटी समाप्त हो जाती है और हमें पता नहीं चलता ऐसे में हमारा अकाउंट बहन होने का खतरा बना रहता है तो कैसे चेक करें कि आपकी केवाईसी की वैधता कितनी बची है ?

  • सबसे पहले अपने फ्लिपकार्ट ऐप में My Account पेज पर जाएं।
  • इसके बाद Flipkart Pay Later पर क्लिक करें।
  • अगले पेज पर KYC Status पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद आपके केवाईसी की वैलिडिटी देखने को मिल जाएगी।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में फ्लिपकार्ट पे लेटर सुविधा क्या है? इसके फायदे और नुकसान क्या है? और रजिस्ट्रेशन प्रोसेस से लेकर बहुत सारी जानकारी दी गई है।

यदि आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो आपके लिए सुविधा काफी फायदेमंद है। कौन-कौन से फायदे इस सुविधा के द्वारा उठाए जा सकते हैं इसके बारे में जानकारी आर्टिकल में उपलब्ध है जिसे आप पढ़ सकते हैं।

मेरे सुझाव में आपको इस सुविधा का लाभ लेना चाहिए क्युकी इसके इस्तेमाल से आपका सिबिल स्कोर मजबूत होता है और भविष्य में किसी भी प्रकार की लोन आदि लेने में सहायता मिलती है।

Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
Er. Durgesh

Er. Durgesh

Hi There! this is Er. Durgesh a professional blogger, having 5 years of experience in blogging. I love to gather information and write about them. The aim of this blog is to keep you posted with every important update. So, keep visiting and keep learning.

Leave a Comment

 Recent Posts

close button