RBI Digital Rupee Kya Hai, कैसे काम करता है ? इसके लाभ।

Rate this post

RBI Digital Rupee एक नई डिजिटल मुद्रा है जो आपको त्वरित और आसान भुगतान करने में मदद करती है। यह ऑनलाइन खरीददारों, रेस्तरां रसोइयों और अन्य व्यवसायों के लिए एकदम सही है, जिन्हें वस्तुओं या सेवाओं के लिए जल्दी और आसानी से भुगतान करने की आवश्यकता होती है।

क्युकी यह आरबीआई बैंक द्वारा लांच किया गया है, इसलिए आप निश्चिंत हो सकते हैं कि आपका लेनदेन सुरक्षित और परेशानी मुक्त होगा। आज हम RBI Digital Rupee के बारे में बिस्तार से बात करेंगे तो लेख को पूरा पढ़ें यहाँ पर आपको RBI Digital Rupee के बारे में हर जानकारी दी जायेगी।

Join Whatsapp Group

Join Telegram Group

What is the RBI Digital Rupee?

RBI Digital Rupee एक नई डिजिटल मुद्रा है जिसे भारतीय रिज़र्व बैंक ने मई 2018 में घोषित किया था। RBI Digital Rupee धन का एक नया रूप है जो भारतीय रुपया प्रणाली का उपयोग करता है। RBI Digital Rupee को सोने और चांदी सहित देश की संपत्ति का समर्थन प्राप्त है।

RBI Digital Rupee भारत में RBI की वेबसाइट और स्थानीय व्यापारियों के माध्यम से वस्तुओं और सेवाओं की खरीद करेगा। इसका उपयोग भारतीय अर्थव्यवस्था से संबंधित घटनाओं और लेनदेन के भुगतान के लिए भी किया जाएगा।

How Does the RBI Digital Rupee Work? RBI Digital Rupee कैसे काम करता है?

RBI Digital Rupee एक ऐसी करेंसी होगी जो RBI के कण्ट्रोल में काम करेगा। इस करेंसी के लेन-देन का पूरा डाटा भारतीय रिजर्व बैंक के पास रहेगा। यह करेंसी क्रिप्टो करेंसी को देखते हुए बनायीं गयी है। इस करेंसी का मुख्य उद्देश्य है की क्रिप्टो के द्वारा बढ़ते हुए फ्रॉड को किसी तरह रोका जाए और फिजिकल करेंसी के प्रिंट पर किये जाने वाले खर्च को रोककर RBI Digital Rupee को बढ़ावा दिया जाए।

ऐसा इसलिए क्युकी क्रिप्टो एक ऐसी करेंसी है जिसपर किसी भी सरकार या संस्था का कोई कण्ट्रोल नहीं है और इसका इस्तेमाल बहुत बढ़ता जा रहा है। RBI Digital Rupee के आ जाने से क्रिप्टो पर प्रतिबन्ध लगे जाएगा और RBI Digital Rupee के इस्तेमाल को बढ़ावा दिया जाएगा।

ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है की इस करेंसी के आ जाने के बाद फिजिकल करेंसी का प्रिंट होना बंद हो जाएगा। क्युकी सरकार को करोडो रुपये खर्च करने पड़ते है करेंसी के प्रिंटिंग के के लिए। इस पैसे का इस्तेमाल सरकार किसी और डेवलपमेंट कार्य में खर्च करेगी।

  • इस करेंसी का फुल कण्ट्रोल RBI के पास होगा।
  • करेंसी का इस्तेमाल स्मार्टफोन के अलावा साधारण फ़ोन में भी किया जा सकेगा।
  • इस करेंसी के आने के बाद नोट वाले करेंसी की छपाई बंद होने की संभावना है।
  • यदि आपका फ़ोन गुम हो जाता है तो भी आप की करेंसी सुरक्षित रहेगी और आपके वॉलेट में उतनी ही करेंसी क्रेडिट कर दी जायेगी।

What Are the Benefits of RBI Digital Rupees?

RBI Digital Rupee का उपयोग करने के लाभों में निम्नलिखित शामिल हैं:

  • भारत में लोगों के लिए नकदी या मुद्रा के अन्य रूपों की तुलना में सामान और सेवाएं खरीदना आसान है।
  • यह नकद भुगतान से जुड़ी लेनदेन लागत को कम करके आर्थिक दक्षता में सुधार करने में मदद करता है।
  • इस करेंसी को आसानी से कैश में बदला जा सकेगा।
  • इस करेंसी के लिए RBI के अलावा किसी अन्य बैंक की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
  • एक साथ कई मुद्राओं में पैसे खर्च किए बिना लोगों को कम कीमतों पर आइटम खरीदने में सक्षम बनाकर रुपये का उपयोग संसाधनों का अधिक कुशल उपयोग करने के लिए किया जा सकता है।
  • RBI Digital Rupee का इस्तेमाल करके लॉन्ड्रिंग, स्कैम और फ्रॉड को आसानी से रोका जा सकता है।

क्रिप्टो करेंसी और डिजिटल ई-रुपया में क्या अंतर

क्रिप्टोRBI Digital Rupee
क्रिप्टो करेंसी एक डी-सेंट्रलाइज्ड करेंसी है जिस पर किसी भी सरकार या संस्था को कण्ट्रोल नहीं है। डिजिटल ई-रुपया पर भारतीय रिज़र्व बैंक का पूरा कण्ट्रोल रहेगा।
क्रिप्टो पर किसी का कण्ट्रोल नहीं होने का कारन इसकी कीमत में बहुत ज्यादा उछाल और गिरावट देखने को मिलती है। इसकी कीमत में बदलाव RBI के नियमो के अनुशार होगा।
क्रिप्टो ट्रांसेक्शन का कोई रिकॉर्ड नही होता है। यह सेफ नहीं है। यह १००% सेफ है।
क्रिप्टो ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करती है इसके ट्रांसेक्शन को ट्रैक करना मुश्किल है। इसके ट्रांसेक्शन की पूरी जानकारी उपलब्ध होती है इसे आसानी से ट्रैक किया जा सकता है।

बिटकॉइन क्या है? What Is Bitcoin In Hindi

UPI पेमेंट से Digital e-Rupee पेमेंट कैसे अलग है ?

UPI से पेमेंट करने के लिए पेटीएम, गूगल पे, फोन पे जैसे ऐप का सहर लेना पड़ता है। और जैसा की हम जानते हैं इस तरह के ऐप प्राइवेट कंपनी के माध्यम से बनाये जाते हैं तो हमारे डाटा ले लीक होने का खतरा बढ़ता रहता है। UPI द्वारा किये गये पेमेंट का रिकॉर्ड आपके बैंक अकाउंट में दर्ज होता है। लेकिन लेन-देन में किसी भी प्रकार के गड़बड़ी की दसा में बैंक द्वारा सपोर्ट बड़ी मुस्किल से मिलता है।

RBI Digital Rupee को न ही किसी अन्य थर्ड पार्टी एप्लीकेशन की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और न ही किसी बैंक अकाउंट की बल्कि इसका पूरा मैनेजमेंट RBI के कण्ट्रोल में होगा तो इसलिए यह पूरी तरह से सेफ है।

शेयर मार्किट में RBI Digital Rupees को कैसे इन्वेस्ट करें

RBI Digital Rupees शेयर बाजार में निवेश करने का एक नया और रोमांचक तरीका है। यह करेंसी भी नियमित रुपयों की तरह ही काम करती हैं लेकिन कुछ अतिरिक्त लाभों के साथ:

  • आप RBI डिजिटल रुपयों के साथ शेयरों में व्यापार और निवेश कर सकते हैं, ठीक वैसे ही जैसे आप किसी अन्य मुद्रा के साथ करते हैं।
  • आप बाजार में सामान और सेवाएं खरीदने के लिए अपने रुपये के बैलेंस का उपयोग भी कर सकते हैं, ठीक वैसे ही जैसे आप किसी अन्य मुद्रा के साथ करते हैं।
  • जब तक आपका आरबीआई डिजिटल बैंक में खाता है, तब तक रुपये के व्यापार की सभी सुविधाएं आपके लिए उपलब्ध होंगी (स्टॉक खरीदने और बेचने सहित)।

आरबीआई डिजिटल रुपयों के साथ स्टॉक ट्रेडिंग की मूल बातें सीखना:

  • एक डिजिटल रुपया खाता खोलें और अपने रुपयों के साथ स्टॉक ट्रेडिंग शुरू करें!
  • सरल स्टॉक एक्सप्लोरर का उपयोग करके देखें की कौन सी कंपनियां अपने शेयर की कीमतों और ऐतिहासिक डेटा के आधार पर व्यापारियों के बीच सबसे लोकप्रिय हैं।
  • यदि कंपनी का एतहासिक डाटा ठीक है और प्रेजेंट में कंपनी की पोजीशन ठीक होने के साथ साथ भविष्य में कंपनी के आगे बढ़ने के असार हैं तो इस तरह के कंपनी में पैसा लम्बे समय के लिए इन्वेस्ट कर सकते हैं।
  • और अगर आप ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो प्रत्येक दिन डाटा को एनालिसिस करिए और पैसे इन्वेस्ट करके पैसे कमाइए। इसे हम Intraday कहते हैं।

Conclusion

आरबीआई डिजिटल रुपया शेयर बाजार में निवेश करने का एक नया तरीका है। आरबीआई डिजिटल रुपये से शुरुआत करके, आप शेयर बाजार में शुरुआत कर सकते हैं और अपने निवेश पर अच्छा रिटर्न कमा सकते हैं। इसके अतिरिक्त, वित्तीय समाचारों पर अप-टू-डेट रहने और उतार-चढ़ाव के लिए तैयार रहने से आपको शेयर बाजार में निवेश करते समय लोगों द्वारा की जाने वाली सामान्य गलतियों से बचने में मदद मिल सकती है। तो इस आर्टिकल के माध्यम से हमने RBI Digital Rupee से जुड़ी हर एक महत्वपूर्ण जानकारी हासिल की आशा करता हूं आपको जानकारी पसंद आई होगी और आपके लिए महत्वपूर्ण होगी। धन्यवाद!

Sharing Is Caring:

Hi There! this is Er. Durgesh a professional blogger, having 5 years of experience in blogging. I love to gather information and write about them. The aim of this blog is to keep you posted with every important update. So, keep visiting and keep learning.

Leave a Comment

close button