Bihar Board Matric Time Table 2023 Pdf Download

Rate this post

क्या आप Board Matric Time Table 2023 Pdf Download करना चाहते हैं? यदि ऐसा है तो आप सही जगह पर है। बिहार शिक्षा बोर्ड ने हाल ही में बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा दिनांक 2022 जारी किया है और जल्द ही 2023 के लिए समय सारिणी जारी करेगा।

Bihar Board Matric Time Table 2023 में सभी महत्वपूर्ण तिथियां शामिल होंगी, जैसे कि परीक्षाएं कब शुरू होंगी, कब समाप्त होंगी और कौन से विषय शामिल होंगे। आज के इस आर्टिकल में Bihar Board Matric Time Table 2023 कैसे डाउनलोड करें इसके बारे में बात करेंगे और जानेंगे की कैसे टाईमटेबल आपके एग्जाम में सहायक होगा।

Bihar Board 10th Exam Date 2022


बिहार बोर्ड ने 2022 की 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा तिथि जारी कर दी है। परीक्षाएं फरवरी और मार्च 2022 में आयोजित की जाएंगी। अपनी 10वीं की नियमित बोर्ड परीक्षा देने की तैयारी कर रहे सभी छात्रों को इन तिथियों का ध्यान रखना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे पर्याप्त रूप से उनके लिए तैयार किया।

संस्था का नामबिहार माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (बीएसईबी)
आर्टिकल का नामBihar Board 2023 Exam Date Class 10 Download
योग्य छात्रकक्षा 10 एवं 12 के विद्यार्थी
क्लास 10th टाइम टेबल 17 फरवरी 2023
परीक्षा की प्रारंभिक तिथि कक्षा 121 फरवरी 2023
रिजल्ट जारी होने की तिथि——————
पासिंग मार्क्स30 से 35% के बीच
ऑफिसियल वेबसाइटhttp://biharboardonline.bihar.gov.in/

Join Whatsapp Group

Join Telegram Group

10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की समय सारिणी बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से एक पीडीएफ प्रारूप में उपलब्ध है। छात्र इसे वहां से Bihar Board Matric Time Table 2023 Pdf Download कर सकते हैं और अपनी परीक्षा की तैयारी करते समय इसका संदर्भ ले सकते हैं। यह प्रत्येक परीक्षा के समय, अवधि और विषयों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करता है।


बिहार बोर्ड ने छात्रों को परीक्षाओं में शामिल होने के दौरान पालन करने के लिए अतिरिक्त दिशानिर्देश भी जारी किए हैं। छात्रों से सरकार द्वारा निर्दिष्ट सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने की अपेक्षा की जाती है, जैसे कि परीक्षा के दौरान मास्क पहनना और सामाजिक दूरी बनाए रखना।

बिहार बोर्ड ने कोरोना के बढ़ाते हुए मामलों को देखते हुए छात्रो को परीक्षा में शामिल होने के साथ-साथ कुछ दिशा निर्देश जरी किये हैं जो हर एक छात्र को पालन करना अनिवार्य है।

क्या है दिशा निर्देश-

  • कोविड से बचाव के लिए मास्क लगाना अनिवार्य है।
  • छात्रों को उचित दुरी बनाकर रहना है।
  • सेनीटाइजर का इस्तेमाल करना आवश्यक है।
  • कोविड से जुड़े सभी जरुरी नियमो का पालन करना अनिवार्य है।
  • एग्जाम हॉल में बैठने के लिए छात्र के पास आधार कार्ड होना।
  • एडमिट कार्ड के बिना एग्जाम हॉल में एंट्री नही दी जायेगी।

छात्रों को परीक्षा शुरू होने से कम से कम 3-4 महीने पहले परीक्षा की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। इससे उन्हें पाठ्यक्रम को अच्छी तरह से समझने में मदद मिलेगी और उन्हें नमूना प्रश्नों को दोहराने और अभ्यास करने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा।

Bihar Board Matric Time Table 2023


बिहार बोर्ड ने 2022 के लिए 10वीं परीक्षा की तारीख जारी कर दी है। परीक्षा की तारीख 11 मार्च 2022 है। छात्र Bihar Board Matric Time Table 2023 Pdf आधिकारिक वेबसाइट बोर्ड से डाउनलोड कर सकते हैं। समय सारिणी में परीक्षा की सटीक तिथियां और समय और परीक्षण किए जाने वाले विषय शामिल हैं।

छात्रों को समझने में आसानी के लिए बोर्ड ने पाठ्यक्रम और समय सारिणी पीडीएफ भी प्रदान की है। यह परीक्षा के दौरान कवर किए गए विषयों और विषयों को बेहतर ढंग से समझने में मदद करता है। इसके अलावा, बोर्ड ने एक ऑनलाइन प्रैक्टिस टेस्ट प्लेटफॉर्म भी प्रदान किया है, जो छात्रों को विभिन्न विषयों की अपनी समझ का परीक्षण करने की अनुमति देता है।

Bihar Student Credit Card Scheme | बिहार के छात्रों को कैसे मिलेगा क्रेडिट कार्ड?

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सभी छात्रों को अपनी परीक्षाओं को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए बोर्ड के नियमों और विनियमों का पालन करना चाहिए। परीक्षा में बैठने से पहले, उन्हें यह भी सुनिश्चित करना होगा कि उनके पास सभी आवश्यक दस्तावेज हैं, जैसे प्रवेश पत्र और अन्य जरुरी दस्तावेज।

How To Prepare For The Bihar Matric Exam Date 2023


बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा की तैयारी करना कोई आसान काम नहीं है, लेकिन यह कठिन भी नहीं है। आप सही मात्रा में समर्पण और प्रयास के साथ परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं। आरंभ करने में आपकी सहायता के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं

How To Prepare For The Bihar Board 2023 Exam Date

Make a study plan: एक ऐसी योजना बनाने के लिए समय सारिणी का उपयोग करें जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हो और आपको अपनी गति से काम करने की अनुमति दे। उन सभी विषयों को कवर करने के लिए पर्याप्त समय निर्धारित करें जिन्हें आपको सीखने की आवश्यकता है और संशोधन के लिए पर्याप्त समय।

Get familiar with the syllabus: पाठ्यक्रम पर एक नज़र डालें और सुनिश्चित करें कि आप समझते हैं कि आपसे क्या अपेक्षा की जाती है। इससे आपको यह पहचानने में मदद मिलेगी कि कौन से विषय आवश्यक हैं और जिन्हें आपकी अध्ययन योजना से सुरक्षित रूप से छोड़ा जा सकता है।

Seek help: यदि कोई ऐसा विषय है जिसे आप नहीं समझते हैं या परीक्षा के बारे में प्रश्न हैं, तो अपने शिक्षकों या सलाहकारों से सहायता मांगने में संकोच न करें। परीक्षा के दौरान स्पष्टीकरण प्राप्त करना बेहतर है।

Take practice tests: आप कई अभ्यास परीक्षण ऑनलाइन पा सकते हैं या अपने शिक्षक से कुछ प्रदान करने के लिए कह सकते हैं। अभ्यास परीक्षण नियमित रूप से करने से आपको उन क्षेत्रों की पहचान करने में मदद मिल सकती है जहां आपको अधिक अभ्यास की आवश्यकता है और आपको परीक्षा के दिन क्या उम्मीद करनी है इसकी बेहतर समझ मिलती है।

Stay motivated: परीक्षा के लिए अध्ययन करते समय प्रेरणा खोना आसान है, खासकर अगर ऐसा लगता है कि यह हमेशा के लिए ले रहा है। स्वयं को प्रेरित रखने के लिए, अपनी अध्ययन योजना के प्रत्येक खंड को पूरा करने के बाद स्वयं को पुरस्कृत करें, और स्वयं को याद दिलाएं कि परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करना क्यों आवश्यक है।

ये टिप्स आपको Bihar Board Matric Time Table 2023 Pdf से अधिक से अधिक लाभ उठाने में मदद करेंगे और आपको अपनी आगामी परीक्षाओं में सफलता का सबसे अच्छा मौका देंगे।

आपको कामयाबी मिले! पढ़ाई के दौरान नियमित रूप से ब्रेक लेना याद रखें ताकि आप थके नहीं। केवल एक विषय पर ध्यान केंद्रित न करें; इसके बजाय, अपनी पढ़ाई को सभी विभिन्न विषयों के बीच समान रूप से संतुलित करने का प्रयास करें। स्वस्थ भोजन करें, हाइड्रेटेड रहें और देर शाम कैफीन से बचें, जो आपकी नींद की गुणवत्ता में बाधा डाल सकता है। तनाव के स्तर को कम करने के लिए परीक्षा से पहले रात को अच्छी नींद लें।

BSEB 10th Exam Date 2023 Shift Timing


Morning shift: बीएसईबी 10वीं परीक्षा की मॉर्निंग शिफ्ट सुबह 9:30 बजे शुरू होगी और दोपहर 12:30 बजे खत्म होगी।
Afternoon shift: बीएसईबी 10वीं परीक्षा की दोपहर की पाली दोपहर 1:30 बजे शुरू होगी और शाम 4:30 बजे समाप्त होगी।
यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों की संख्या के आधार पर परीक्षा का सही समय बदल सकता है। इसके अलावा, सभी छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा शुरू होने में किसी भी तरह की देरी से बचने के लिए अपनी शिफ्ट के समय से 30 मिनट पहले अपने परीक्षा केंद्र पर पहुंचें।

बीएसईबी अपनी वेबसाइट पर 10वीं परीक्षा के लिए आधिकारिक डेट शीट की भी घोषणा करेगा। सभी छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे 10वीं परीक्षा की समय सारिणी और शिफ्ट के समय के बारे में अपडेट के लिए नियमित रूप से बीएसईबी वेबसाइट देखें।

How To Download Bihar Board Result 2023: Class 10th, 12th @BSEB

Join Whatsapp Group

Join Telegram Group

How To Download Bihar Board Matric Time Table 2023 Pdf

  • Bihar Board Matric Time Table 2023 Pdf Download करने के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • एक बार वहाँ, ‘Download’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इस सेक्शन में आपको Bihar Board Matric Time Table 2023 Pdf Download का लिंक मिलेगा।
  • उस पर क्लिक करें आपका टाइम टेबल डाउनलोड हो जाएगा।
  • फाइल को अपने कंप्यूटर में सेव करें। ताकि इसका इस्तेमाल भविष्य में कर सकें।

हमें उम्मीद है कि इस गाइड ने आपको Bihar Board Matric Time Table 2023 Pdf Download करने में मदद की है। हम आपको आपकी आगामी परीक्षाओं के लिए शुभकामनाएं देते हैं!

Download Bihar Board 10th Timetable 2023Download
Download Bihar Board 12th Timetable 2023Download
Join Our Telegram GroupJoin Now
Official WebsiteClick Here

Bihar Board Matric Time Table 2023 Pdf Important FAQs

बिहार बोर्ड मेट्रिक टाइम टेबल कैसे डाउनलोड करें ?

बिहार बोर्ड मेट्रिक टाइम टेबल डाउनलोड करने के लिए आपको बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर लिंक प्राप्त हो जाएगा !
ऑफिशियल वेबसाइट लिंक: http://biharboardonline.bihar.gov.in/

बिहार बोर्ड मैट्रिक एग्जाम 2023 कब से होगा ?

अब तक प्राप्त जानकारी के अनुसार बिहार बोर्ड मेट्रिक एग्जाम 2023 14 फरवरी से लेकर 22 फरवरी के बीच होगा।

बिहार बोर्ड मैट्रिक एग्जाम 2023 का रिजल्ट कब जारी होगा ?

बिहार बोर्ड रिजल्ट 2023 एग्जाम होने के 1 महीने बाद जारी किया जा सकता है उम्मीद है अप्रैल के पहले हफ्ते तक रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें :

Sharing Is Caring:

Hi There! this is Er. Durgesh a professional blogger, having 5 years of experience in blogging. I love to gather information and write about them. The aim of this blog is to keep you posted with every important update. So, keep visiting and keep learning.

Leave a Comment

close button