Bihar Mukhymantri Fellowship Yojana 2022 कुल 400 छात्रों को मिलेगा इसका लाभ

Rate this post

Bihar Mukhymantri Fellowship Yojana 2022: मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना बिहार सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक ऐसी योजना है जिसके अंतर्गत बिहार के पढ़े-लिखे छात्रों को ₹10000 रुपए हर महीने 3 सालों तक दिए जाएंगे।

यह एक योजना नहीं बल्कि एक प्रकार की वैकेंसी है जो बिहार सरकार द्वारा जारी की गई है। यदि कोई भी छात्र यूजीसी से नेट, सीएसआईआर और आएएफआर आदि के कोर्स में एडमिशन लिया है तो वह इसके लिए आवेदन कर सकता है। राज्य के 400 बच्चों को इस योजना के अंतर्गत 10000 रुपया हर महीना 3 सालों के लिए दिया जाएगा जो इस प्रकार के रिसर्च प्रोग्राम में एडमिशन लेकर कुछ करना चाहते हैं।

आज के इस आर्टिकल में Bihar Mukhymantri Fellowship Yojana 2022 के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी। यदि आप बिहार के रहने वाले हैं तो यह योजना मुख्य रूप से आपके लिए है और आपको इस योजना के बारे में जानकारी होना आवश्यक है।

Mukhymantri Fellowship Yojana 2022 : Overview

योजना का नामMukhymantri Fellowship Yojana 2022
राज्य बिहार
जारीकर्ता बिहार सरकार
Application Apply Mode Offline
लाभ₹10000 हर महीने 3 सालों तक
Post Date15 अक्टूबर 2022
Total Post400 Post
Official WebsiteClick Here

Bihar Mukhymantri Fellowship Yojana 2022 क्या है?

यह योजना बिहार सरकार द्वारा बिहार के छात्रों के लिए चलाई जा रही है जिसमें 400 छात्रों को ₹10000 हर महीने 3 सालों तक दिए जाएंगे। इच्छुक छात्र जो इस सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं वह इसी योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इस योजना के लिए मुख्य रूप से 1 छात्र जिन्होंने  यूजीसी से नेट, सीएसआईआर और आएएफआर आधी कोर्स में पंजीकरण कराया है उन्हें शोध के लिए इस सुविधा का लाभ मिल सकता है। बिहार मुख्यमंत्री द्वारा चलाई जाने वाली Bihar Mukhymantri Fellowship Yojana 2022 एक स्कॉलरशिप प्रोग्राम है। जिस से मिलने वाली धनराशि का उपयोग छात्र अपने रिसर्च प्रोग्राम में कर सकते हैं।

Bihar Mukhymantri Fellowship Yojana 2022 | कितने पदों पर होगी भर्ती

Bihar Mukhymantri Fellowship Yojana 2022 मैं अलग-अलग विभागों से छात्रों को लिया जाएगा। जिसमें एक वित्तीय वर्ष में सरकार 400 छात्रों को इस सुविधा का लाभ देगी। नीचे दिए गए टेबल में विभाग एवं चुने जाने वाले छात्रों की सूची उपलब्ध है।

बिभागों की संख्याकुल पदों की संख्या
विज्ञानं संकाय 100
सामाजिक विज्ञान100
मानविकी संकाय100
कॉमर्स100
एजुकेशन ऑफ लॉ100
कुल पदों की संख्या100

Bihar Mukhymantri Fellowship Yojana 2022 से मिलने वाला लाभ

Bihar Mukhymantri Fellowship Yojana 2022 से 400 छात्रों को हर साल ₹10000 की सहायता मिलेगी। इस योजना का लाभ 3 सालों तक छात्रों को दिया जाएगा।

Bihar Mukhymantri Fellowship Yojana 2022 Eligibility Criteria

आयु सीमा एवं छूट

  • इस योजना के अंतर्गत छात्रों की उम्र कम से कम 28 साल तक रखी गई है।
  • EWS छात्रों की आयु सीमा 28 से बढ़ाकर 31 साल कर दी गई है।
  • अन्य वर्गों के छात्रों को 5 साल की छूट की सीमा पर दी जाएगी।

साक्षरता

इस योजना का लाभ उठाने के लिए छात्रों का एजुकेशन क्वालीफिकेशन ग्रेजुएशन होना चाहिए।  यूजीसी से नेट, सीएसआईआर और आएएफआर की डिग्री ले रहे छात्र जिन्हें स्कॉलरशिप नहीं मिल रहा है उन्हें इस सुविधा का लाभ मिलेगा।

Bihar Mukhymantri Fellowship Yojana 2022 कैसे करें आवेदन

Bihar Mukhymantri Fellowship Yojana 2022 के लिए आवेदन ऑफलाइन माध्यम से किया जाएगा क्योंकि छात्रों की संख्या इस योजना के लिए कम से कम रखी गई है और केवल वही छात्र इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं जो एचडी की डिग्री ले रहे हैं अथवा किसी प्रकार के रिसर्च प्रोग्राम में हिस्सा ले रहे हैं। शायद इसीलिए बिहार सरकार इस योजना को ऑफलाइन माध्यम से आगे बढ़ा रही है।

ऑफिशल नोटिफिकेशन (पेपर नोटिस)Click Here
जॉइन टेलीग्राम ग्रुपActivate Soon
ऑफिसियल वेबसाइटClick Here
Sharing Is Caring:

Hi There! this is Er. Durgesh a professional blogger, having 5 years of experience in blogging. I love to gather information and write about them. The aim of this blog is to keep you posted with every important update. So, keep visiting and keep learning.

Leave a Comment