Result Bus

Search
Close this search box.

How To Get SAHARA Refund? सहारा निवेशको को जल्द मिलेगा 100% रिफंड !

Facebook
Telegram
WhatsApp
Twitter

SAHARA Refund : सहारा निवेशको के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है। हमारे देश के लगभग 40 करोड़ लोगो की उम्मीदें पूरी होने वाली हैं। जी हाँ मै बात करने वाला हूँ SAHARA India Refund के बारे में। अगर आप भी वर्षो से इस उम्मीद में थे की कब पैसा मिलेगा तो आपके इंतज़ार का समय ख़त्म हो गया है। सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार मोदी सरकार ने सहारा इंडिया में जमा किए गए पैसे का रिफंड प्राप्त करने के लिए SAHARA Refund Portal जारी कर दिया है।

आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे How To Get SAHARA Refund? तो इस पोस्ट के माध्यम से शेयर की गई हर एक जानकारी को ध्यान से पढ़ें और हर स्टेप को फॉलो करें क्योंकि एक छोटी सी गलती भारी पड़ सकती है। SAHARA India Refund पर भारत के तकरीबन 40 करोड़ लोगों की उम्मीदें वर्षों से टिकी हुई थी। अब सरकार ने कठोर कदम उठाते हुए निर्णय लिया है कि कम से कम निवेशकों का मूलधन वापस मिल सके।

SAHARA Refund

18 जुलाई 2023 से SAHARA Refund के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है जिसके लिए हाल ही में सरकार द्वारा बनाई गए नए मंत्रालय जिसके मुखिया गृह मंत्री अमित शाह है की ऑफिशियल वेबसाइट पर सहारा इंडिया रिफंड से जुड़ी हर एक जानकारी एवं लिंक प्राप्त हो जाएगा।

गृह मंत्री अमित शाह ने खुद मीडिया के माध्यम से यह बताया कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार 5000 करोड़ रुपए की धनराशि सहारा इंडिया सेबी अकाउंट में जमा कर दिया गया है। जो खाताधारकों को रिफंड किया जाएगा।

किसे मिलेगा SAHARA Refund?

SAHARA Refund किसे मिलेगा और किसी नहीं यह एक बड़ा सवाल है। अगर आपने सहारा के इन चार सोसाइटी में निवेश किया है। और आपकी पॉलिसी 22 मार्च 2023 से पहले पूरी हो चुकी है तो आपको रिफंड मिल सकता है। इसके लिए ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर आवेदन की पूरी प्रक्रिया करनी होगी।

सहारा के चार सोसाइटी के नाम-

  • सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसायटी लिमिटेड
  • सहारा यूनिवर्सल मल्टीपरपज सोसायटी लिमिटेड
  • हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसायटी लिमिटेड
  • स्टार्स मल्टीपरपज कोऑपरेटिव सोसायटी लिमिटेड

SAHARA Refund पाने के लिए लगने वाले जरूरी दस्तावेज-

नीचे दिए गए दस्तावेजों को संभाल कर रखें और यदि आपके पास अभी नहीं है तो इन्हें जल्द से जल्द इकट्ठा कर ले क्योंकि आवेदन की प्रक्रिया के समय आपको दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ सकती है-

  • सहारा इंडिया पासबुक
  • अकाउंट नंबर
  • आधार कार्ड
  • सहारा द्वारा प्राप्त रसीद
  • पैन कार्ड (अगर प्राप्त होने वाली राशि 50,000 से अधिक है तो )
  • आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर

How To Apply Online To Get SAHARA Refund

ऑनलाइन रिफंड प्राप्त करने के लिए सरकार द्वारा जारी की गई ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद ही प्राप्त होगा ! सरकार ने ऑनलाइन आवेदन के लिए पोर्टल जारी कर दिया है जिसे आप नीचे दिए गए एड्रेस से डायरेक्ट एक्सेस कर सकते हैं अथवा सहकारिता मंत्रालय की वेबसाइट पर जाकर भी इस वेबसाइट पर रीडायरेक्ट हो सकते हैं।

  • सबसे पहले गूगल क्रोम में टाइप करें CRCS और इंटर करें !
  • सबसे पहले नंबर पर आने वाले लिंक https://mocrefund.crcs.gov.in/ पर क्लिक करें !
  • वेबसाइट के होम पेज पर जमाकर्ता पंजीकरण और जमाकर्ता लॉगिन का लिंक प्राप्त हो जाएगा !
  • सबसे पहले जमाकर्ता पंजीकरण पर क्लिक करें !
  • अगले पेज पर अपने आधार के अंतिम 4 अंक एवं आधार से लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करें !
  • इसके बाद Get OTP पर क्लिक करें और मोबाइल पर ओटीपी सबमिट करें।
  • सबमिट करने के बाद आपके जमाकर्ता पंजीकरण की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।
  • अब जमाकर्ता लॉगिन पर क्लिक करके पुनः आधार के अंतिम चार अंक एवं रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • प्राप्त ओटीपी को वेरीफाई करने के बाद लॉगिन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी एवं जमाकर्ता डैशबोर्ड खुल जाएगा।
  • लॉग इन करने के बाद डैशबोर्ड में 6 चरणों में फॉर्म फिल किया जाएगा जिसमें डॉक्यूमेंट सबमिशन से लेकर अन्य महत्वपूर्ण जानकारी देनी होगी।
  • फॉर्म सबमिट करने के बाद आपके SAHARA Refund का दावा दर्ज कर लिया जाएगा। और रिफंड की प्रक्रिया शुरू होने के बाद आपके बैंक अकाउंट में धनराशि भेज दी जाएगी !

ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए वीडियो पर क्लिक करके पूरा प्रोसेस देख सकते हैं-

नोट: सभी निवेशकों से अनुरोध है कि अपना मोबाइल नंबर अपने आधार कार्ड से लिंक करा लें और अपने बैंक खाते से भी लिंक करा लें यदि आप का केवाईसी अभी तक नहीं हुआ है तो बैंक में जाकर केवाईसी की प्रक्रिया को भी जल्द से जल्द पूरी करें ताकि आपका पैसा आसानी से आपके खाते में प्राप्त हो जाए।

SAHARA India Refund Apply OnlineApply Online
SAHARA Depositor RegistrationClick Here
SAHARA Depositor LoginClick Here
Cooperation Department Official WebsiteClick Here

SAHARA India Refund से जुड़े कुछ महतवपूर्ण सवाल –

SAHARA India Refund कब मिलेगा?

SAHARA India Refund की शुरुआत कब की जाएगी इस बात की सूचना अभी तक जारी नहीं की गई है ! हालांकि ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया के लिए पोर्टल जारी कर दिया गया है !

SAHARA India Refund ऑफिशियल वेबसाइट क्या है ?

भारत सरकार के सहकारिता मंत्रालय की वेबसाइट के माध्यम से आप डायरेक्ट सहारा रिफंड की वेबसाइट पर जा सकते हैं जिसका लिंक है -https://mocrefund.crcs.gov.in/

SAHARA Refund किसे नहीं मिलेगा ?

यदि आपकी सहारा इंडिया की पॉलिसी अभी तक पूरी नहीं हुई है या 22 मार्च 2023 के बाद पूरी हुई है इस स्थिति में आपको भी नहीं मिलेगा !

Facebook
Telegram
WhatsApp
Twitter

Er. Durgesh

Hi There! this is Er. Durgesh a professional blogger, having 5 years of experience in blogging. I love to gather information and write about them. The aim of this blog is to keep you posted with every important update. So, keep visiting and keep learning.

Leave a Comment

Follow Us on Telegram

In order to get the latest update, join us now on Telegram. Here, we provide daily technical updates.

Recent Post