पानी कब बरसेगा | गूगल पर कैसे जानें मौसम का हाल ?

5/5 - (1 vote)

पानी कब बरसेगा आज लगभग हर आदमी जानना चाहता है क्योंकि इस साल बारिश बहुत ही कम हुई है। बारिश कम होने की वजह से किसान बहुत परेशान है और उन्हें इस बात का चिंता लगा रहता है की बारिश होगी या नहीं होगी इस वजह से बहुत से लोग हैं जो गूगल से पूछते रहते हैं कि पानी कब बरसेगा लेकिन सही जवाब नहीं मिलता है।

इसका मतलब यह नहीं है कि गूगल पर जानकारी उपलब्ध नहीं है बल्कि आपको वह तरीका नहीं पता है कि कैसे मौसम के बारे में सही तरीके से गूगल से जानकारी निकाली जाए तो आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं गूगल से मौसम से संबंधित जानकारी कैसे निकाली जाए।

5 तरीके जिनसे जान सकते हैं ताजा मौसम का हाल

1: गूगल असिस्टेंट के द्वारा जाने मौसम का हाल

हम सबको पता है गूगल असिस्टेंट गूगल द्वारा बनाया हुआ एक ऐसा सिस्टम है जिससे हम बोल कर कुछ भी पूछ सकते हैं और यदि जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध होगी तो आपको उसका उत्तर मिल जाएगा।

मौसम के बारे में यदि गूगल असिस्टेंट से पूछना है तो आप बोलेंगे ” ओके गूगल” ऐसा बोलने से आपका गूगल असिस्टेंट रेडी हो जाएगा और इसके बाद आप गूगल से पूछ सकते हैं ” आज का मौसम कैसा रहेगा” जैसे ही आप या प्रश्न गूगल से पूछेंगे गूगल द्वारा आपके लोकेशन पर मौसम कैसा रहेगा इसकी जानकारी दे दी जाएगी।

गूगल से जानें आज का मौसम कैसा रहेगा

2: Weather.com की सहायता से जाने मौसम की जानकारी

गूगल के अलावा इस वेबसाइट से भी मौसम की जानकारी ली जा सकती है। यह वेबसाइट मौसम से जुड़ी हर एक जानकारी सटीक तरीके से बताता है इसलिए इसको मौसम की जानकारी बताने वाली वेबसाइट की लिस्ट मे नंबर वन पर रखा गया है।

Weather.com की सहायता से जाने

जहां से मौसम की जानकारी पानी के लिए सबसे पहले आपको इस वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा। होम पेज पर आपको लोकेशन डालने का ऑप्शन मिल जाएगा अपने लोकेशन की जानकारी दें अथवा गूगल लोकेशन को ऑन रखें और “ Allow” के बटन पर क्लिक कर दें ताकि आपके लोकेशन की जानकारी इस वेबसाइट को मिल सके।

जैसे ही आपके लोकेशन की जानकारी किस वेबसाइट पर मिलती है आपकी लोकेशन पर मौसम का पूर्वानुमान अगले 5 दिनों के लिए इस वेबसाइट द्वारा दे दिया जाता है।

3: Accuweather.com पर जाने मौसम का हाल

इस वेबसाइट पर जाकर भी आप मौसम की जानकारी ले सकते हैं। यह एक बहुत ही प्रचलित है और यहां पर दी जाने वाली जानकारी 95% तक सही रहती है।

मौसम पूर्वानुमान वाली वेबसाइट की लिस्ट में इस वेबसाइट को दूसरे नंबर पर रखा गया है। अगर आपको इस वेबसाइट के द्वारा मौसम की जानकारी लेनी है तो आप वेबसाइट के होम पेज पर सर्च बॉक्स में अपना लोकेशन डालें और इंटर बटन दबाएं। आपके दिए गए लोकेशन के अनुसार मौसम की जानकारी स्क्रीन पर दिख जाएगी।

यदि आप अपना लोकेशन सर्च बॉक्स में नहीं डालना चाहते तो नीचे यूज़ करंट लोकेशन पर क्लिक करके लोकेशन की परमिशन इस वेबसाइट को दे सकते हैं जिससे कि आपके आसपास के इलाके का वेदर कंडीशन क्या रहेगा उसके बारे में जानकारी मिल सके।

Weather Forcast App से जाने मौसम का हाल

मौसम संबंधी जानकारी के लिए आजकल हर एक एंड्राइड मोबाइल में कंपनी के द्वारा एप्लीकेशन दिया जाता है जिसका इस्तेमाल करके अब बहुत ही आसानी से मौसम की जानकारी ले सकते हैं।

इस एप्लीकेशन को कोई भी व्यक्ति बहुत ही आसानी से इस्तेमाल कर सकता है और मौसम की जानकारी ले सकता है। यह एप्लीकेशन खुलने के बाद आपके लोकेशन का मौसम कैसा रहेगा स्क्रीन पर दिखा देता है। साथ ही साथ आने वाले 5 दिनों की मौसम की जानकारी भी स्क्रीन पर देखी जा सकती है।

Weather Forcast App से जाने मौसम का हाल

आप अपने मोबाइल में Weather टाइप करके इस एप्लीकेशन को खोल सकते हैं और मौसम से जुड़ी जानकारी जैसे बारिश कब होगी, हवा की रफ्तार क्या होगी, धूप होगा या बादल छाए रहेंगे इस तरह की जानकारी ले सकते हैं।

टोल फ्री नंबर पर कॉल करके मौसम की जानकारी कैसे लें

भारत सरकार और पर्यटन विभाग द्वारा मौसम की जानकारी प्राप्त करने के लिए एक टोल फ्री नंबर “1801 180 1717” जारी किया गया है जिसके इस्तेमाल से आप मौसम से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी बहुत ही आसानी से ले सकते हैं।

जिस प्रकार हम मोबाइल से जुड़ी समस्याओं के लिए कस्टमर केयर नंबर पर कॉल लगाते हैं और कंप्यूटर हमें हमारी समस्याओं का समाधान दे देता है ठीक उसी प्रकार इस नंबर पर कॉल करने के बाद कंप्यूटर द्वारा हमारे लोकेशन की जानकारी ली जाएगी और मौसम से जुड़ी हर एक जानकारी आपको मिल जाएगी।

इसे भी पढ़ें : ग्रेट इंडियन फेस्टिवल 2022 कब आ रहा है?

निष्कर्ष

यह आर्टिकल मौसम से जुड़ी हर जानकारी आसानी से कैसे गूगल के द्वारा प्राप्त करें इसके बारे में था जहां पर हमने कुछ वेबसाइट और ऐप के माध्यम से कैसे मौसम की जानकारी लेंगे जैसे की बारिश कब होगी इस तरह की जानकारी अगर लेनी हो तो कहां पर हमें सही जानकारी मिलेगी इसके बारे में हमने विस्तार से बात किया उम्मीद करता हूं आपको जानकारी अच्छी लगी होगी और आपकी समस्याओं का समाधान मिल पाया होगा।

मौसम से जुड़ी जानकारी के विषय में सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले प्रश्न

मौसम की जानकारी के लिए कौन सा ऐप बेस्ट है?

मौसम की जानकारी के लिए गूगल प्ले स्टोर पर और एप्पल स्टोर पर अलग-अलग तरह के एप्लीकेशन मिल जाएंगे जिनके द्वारा आप मौसम की जानकारी ले सकते हैं लेकिन Weather एप्लीकेशन द्वारा दी गई जानकारी लगभग 90% तक सही होती है। और यह एप्लीकेशन हर मोबाइल में कंपनी द्वारा दिया जाता है।

यूपी में बारिश कब होगी 2022?

उत्तर प्रदेश में बरसात कब होगी इस सवाल का जवाब आप अपने मोबाइल द्वारा प्राप्त कर सकते हैं। कौन सी वेबसाइट और एप्लीकेशन का इस्तेमाल इस जवाब को पाने के लिए करना है उसके बारे में जानकारी इस आर्टिकल में की गई है।

उत्तर प्रदेश में मौसम कब तक खराब रहेगा?

पिछले कुछ दिनों से उत्तर प्रदेश में मानसून बना हुआ है अगर एप्लीकेशन पर मौसम की जानकारी देखें तो अगले 5 दिनों तक बादल छाए रहने की संभावना है। यह जानकारी आप गूगल के द्वारा भी प्राप्त कर सकते हैं।

Sharing Is Caring:

Hi There! this is Er. Kuldeep a professional blogger, having 5 years of experience in blogging. I love to gather information and write about them. The aim of this blog is to keep you posted with every important update. So, keep visiting and keep learning.

Leave a Comment