Types Of Credit Card | भारत में कितने प्रकार के क्रेडिट कार्ड है।

Rate this post

आज के समय में क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। क्रेडिट कार्ड कंपनियां ऑनलाइन शॉपिंग, बिल पेमेंट, ट्रैवलिंग आदि की सुविधा लेने पर अच्छा डिस्काउंट और कैशबैक ऑफर करती हैं। जिसके कारण बहुत ही तेजी से क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है।

लेकिन क्या आपको पता है क्रेडिट कार्ड कई प्रकार के होते हैं। हर क्रेडिट कार्ड का अपना अलग रोल है और हर क्रेडिट कार्ड के अपने-अपने फायदे और नुकसान है। आज किस आर्टिकल में हम देखेंगे कितने प्रकार के क्रेडिट कार्ड भारत में उपलब्ध है और कौन सा क्रेडिट कार्ड आपको लेना चाहिए जिससे कि अधिक से अधिक फायदा आपको मिल सके।

यदि आप क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं अथवा हाल ही में क्रेडिट कार्ड लिया है तो यह आर्टिकल जरूर पढ़ें इस आर्टिकल में क्रेडिट कार्ड से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई हैं।

क्रेडिट कार्ड के प्रकार |Types Of Credit Card In India

इंडिया में मुख्य रूप से 9 प्रकार के क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल किए जाते हैं। इस आर्टिकल में हर क्रेडिट कार्ड के बारे में कम से कम शब्दों में समझाया गया है। चलिए बारी-बारी हर एक क्रेडिट कार्ड के बारे में बात करते हैं।

Rewards credit cards

रीवार्ड्स क्रेडिट कार्ड एक ऐसा क्रेडिट कार्ड है जिसका इस्तेमाल करके रीवार्ड्स प्वाइंट, कैशबैक आदि इकट्ठा किया जा सकता है और इन रिवॉर्डज प्वाइंट को ऑनलाइन शॉपिंग अथवा बिल पेमेंट के दौरान कभी भी रिडीम किया जा सकता है। जितना अधिक आप ऑनलाइन शॉपिंग करेंगे उतना अधिक रीवार्ड प्वाइंट प्राप्त होगा।

भारत में बहुत से ऐसे बैंक है जो इस तरह के क्रेडिट कार्ड ऑफर करते हैं। इस श्रेणी में सबसे अच्छा क्रेडिट कार्ड एचडीएफसी बैंक की तरफ से ऑफर किया जाता है जहां पर आपको 150 रुपए खर्च करने पर 4 रीवार्ड प्वाइंट दिए जाते हैं।

कुछ कंपनियां रीवार्ड प्वाइंट्स जगह पर ट्रैवलिंग की सुविधा उपलब्ध कराते हैं। यदि आप ज्यादातर ट्रैवल करते हैं तो आप इस तरह के क्रेडिट कार्ड की सुविधाओं का फायदा उठाकर ट्रैवलिंग रीवार्ड ले सकते हैं।

रीवार्ड्स क्रेडिट कार्ड कैसे काम करता है यह जानने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं जहां पर आप को इस क्रेडिट कार्ड से संबंधित पूरी जानकारी मिल जाएगी।

रीवार्ड्स क्रेडिट कार्ड क्या है कैसे काम करता है !

Store credit cards

स्टोर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल मुख्य रूप से दुकानदार, छोटे बिजनेस करने वाले लोग करते हैं। इस प्रकार के क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल हाई अमाउंट के लिए किया जाता है। दुकानदार ऑनलाइन खरीदारी करने के लिए इस क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं और बिल का पेमेंट 1 महीने के अंदर चुका देते हैं।

क्रेडिट कार्ड की तरह इस क्रेडिट कार्ड पर भी ऑफर मिलते हैं। लेकिन क्या क्रेडिट कार्ड सबके लिए उपलब्ध नहीं होता है। इस क्रेडिट कार्ड पर ब्याज दर भी अधिक होता है यदि आप पेमेंट समय के अंदर नहीं दे पाते हैं तो आपको अच्छा ब्याज भरना पड़ सकता है।

Secured credit cards

इसे सुरक्षित क्रेडिट कार्ड कहते हैं। सुरक्षित क्रेडिट कार्ड हमेशा बैंक शाखा की निगरानी में रहता है। यह क्रेडिट कार्ड उन लोगों के लिए है जिनका क्रेडिट स्कोर अच्छा नहीं है अथवा अभी क्रेडिट कार्ड लेने के लिए उनके पास क्रेडिट स्कोर है ही नहीं। इस स्थिति में बैंक सुरक्षित क्रेडिट कार्ड व्यक्ति को देती है। यह क्रेडिट कार्ड सावधि जमा बैंक खाते से जुड़ा रहता है। यदि कोई व्यक्ति क्रेडिट कार्ड द्वारा इस्तेमाल की गई अमाउंट को चुकाने में असमर्थ रहता है तो उसकी वसूली इसी खाते के द्वारा की जाती है।

Student credit cards

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड खास तौर पर स्टूडेंट के लिए बनाया गया है जिस की वैलिडिटी 5 साल होती है। इंडिया में स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड बहुत से बैंक ऑफर करते हैं। इस क्रेडिट कार्ड पर इंटरेस्ट रेट ना के बराबर होता है। 18 साल से अधिक उम्र वाले छात्र इस क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस क्रेडिट कार्ड के लिए किसी भी प्रकार की इनकम की आवश्यकता नहीं होती है यदि आपकी इनकम जीरो है तब भी यह क्रेडिट कार्ड आपको मिल सकता है।

स्टूडेंट के समस्याओं को देखते हुए बिहार सरकार ने बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की जैसे कि स्टूडेंट अपने स्कूल की फीस भर सके और अपनी पढ़ाई पूरी कर सके इस क्रेडिट कार्ड पर बिहार सरकार ने 0% ब्याज दर रखा है और यह तब तक माने रहेगा जब तक की छात्र अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर लेता है।

इसे भी पढ़ें : बिहार सरकार ने जारी किया छात्रों के लिए बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड 2022

low-interest credit cards

जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है कि इस क्रेडिट कार्ड पर ब्याज दर कम से कम लगने वाला है इसीलिए इस क्रेडिट कार्ड का नाम लो इंटरेस्ट क्रेडिट कार्ड रखा गया है। यदि इस क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके ऑनलाइन शॉपिंग अथवा किसी भी प्रकार के बिल का भुगतान किया जाता है तो क्रेडिट कार्ड का बिल पेमेंट करते समय कम से कम ब्याज दर देना पड़ता है।

Business credit cards

इस क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल मुख्य रूप से व्यापार संबंधी ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए किया जाता है इसीलिए इस क्रेडिट कार्ड का नाम बिजनेस क्रेडिट कार्ड रखा गया है। यह क्रेडिट कार्ड बड़े बिजनेस से लेकर छोटे बिजनेस को दिया जा सकता है। इस क्रेडिट कार्ड के साथ बैंक अकाउंट लिंक रहता है ताकि जो भी खर्चे हो रहे हैं उसको ट्रैक किया जा सके।

यह क्रेडिट कार्ड मुख्य रूप से बिजनेस के मालिक को दिया जाता है लेकिन यह उनके कर्मचारियों को भी दिया जा सकता है जिसका कंट्रोल मालिक के हाथ में होता है। यदि मालिक चाहे तो क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ा या घटा सकता है। इस प्रकार के क्रेडिट कार्ड पर ट्रैवलिंग, अकोमोडेशन और इंटरटेनमेंट आदि खर्चों पर रिवॉर्ड अथवा कैशबैक मिलता है।

Balance transfer credit cards

ऐसा क्रेडिट कार्ड जिसके इस्तेमाल से अपने एक क्रेडिट कार्ड से दूसरे क्रेडिट कार्ड में पैसा भेजा जा सके उसे बैलेंस ट्रांसफर क्रेडिट कार्ड कहते हैं।

यदि आपके पास दो क्रेडिट कार्ड है जिसमें से एक क्रेडिट कार्ड की लिमिट खत्म हो चुकी है और दूसरे क्रेडिट कार्ड में अमाउंट बचा हुआ है। यदि आप चाहते हैं कि आपके पहले क्रेडिट कार्ड का बिल पेमेंट दूसरे क्रेडिट कार्ड के द्वारा किया जा सके तो यह कांड बैलेंस ट्रांसफर क्रेडिट कार्ड होना चाहिए। यदि ऐसा है तो दूसरे क्रेडिट कार्ड की बची हुई लिमिट से पहले क्रेडिट कार्ड द्वारा किए गए ऑनलाइन ट्रांजैक्शन का बिल पेमेंट किया जा सकता है।

Travel credit cards

यदि आप यात्रा करने के शौकीन है अथवा ज्यादा से ज्यादा यात्रा करते हैं तो आपके पास ट्रैवल क्रेडिट कार्ड होना चाहिए। यह क्रेडिट कार्ड बैंकों और ट्रैवल कंपनी के आपसी तालमेल के द्वारा दिया जाता है। यदि आप इस क्रेडिट कार्ड के द्वारा किसी भी प्रकार का फ्लाइट टिकट आदि बुक करते हैं तो रिवार्ड्स दिए जाते हैं। साथ ही साथ यदि आप होटल भी बुक करते हैं तू भी आपको अच्छे डिस्काउंट मिलते हैं।

Cashback credit cards

यदि आप अपने ऑनलाइन शॉपिंग पर ज्यादा से ज्यादा कैशबैक लेना चाहते हैं तो आपको इस क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना चाहिए। कैशबैक क्रेडिट कार्ड के द्वारा किए गए ऑनलाइन शॉपिंग पर ज्यादा से ज्यादा कैशबैक दिया जाता है। कैशबैक की परसेंटेज हर प्रोडक्ट के लिए अलग अलग हो सकती है यार 5% से लेकर 25% तक जा सकती है।

यह क्रेडिट कार्ड एनुअल मेंटेनेंस फीस के साथ अथवा लाइफटाइम फ्री होते हैं। इस प्रकार के क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल , ऑनलाइन शॉपिंग, मूवी टिकट बुकिंग, ग्रॉसरी, बिल पेमेंट, आदि के लिए किया जाता है।

ज्यादातर लोग आज के समय में कैशबैक क्रेडिट कार्ड का ही इस्तेमाल करते हैं क्योंकि इस प्रकार के क्रेडिट कार्ड पर डिस्काउंट और ऑफर मिलते रहते हैं।

निष्कर्ष

इस पूरे आर्टिकल के माध्यम से भारत में कितने प्रकार के क्रेडिट कार्ड होते हैं इसे बताने की कोशिश की गई है। आप कौन सा क्रेडिट कार्ड लेना चाहते हैं और कौन सा क्रेडिट कार्ड आपके लिए ज्यादा फायदेमंद होगा आर्टिकल को पढ़कर आप पता लगा सकते हैं। यदि आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो मेरे सुझाव में सबसे अच्छा क्रेडिट कार्ड आपके लिए कैशबैक क्रेडिट कार्ड हो सकता है।

Sharing Is Caring:

Hi There! this is Er. Kuldeep a professional blogger, having 5 years of experience in blogging. I love to gather information and write about them. The aim of this blog is to keep you posted with every important update. So, keep visiting and keep learning.

Leave a Comment