बिजली कनेक्शन कैसे कटवाए ? | क्या हैं नियम व शर्तें

Rate this post

बिजली कनेक्शन कैसे कटवाए : जिस प्रकार बिजली कनेक्शन लेने के लिए एक प्रोसेस फॉलो करना पड़ता है ठीक उसी प्रकार यदि आप अपना बिजली कनेक्शन कटवाने का प्लान कर रहे हैं तो इसका भी एक प्रोसेस होता है। कुछ नियम एवं शर्तें होती हैं जिन्हें फॉलो करने के बाद ही आप का कनेक्शन कैंसिल किया जाता है।

अगर आपने तुरंत कनेक्शन लिया है और कुछ ही दिनों के अंदर अपना कलेक्शन कैंसिल करवाना चाहते हैं तो ऐसा नहीं हो सकता किसी भी बिजली कनेक्शन को कैंसिल करवाने के लिए एक निश्चित समय सीमा होती है जिसके बाद ही आप अपना कनेक्शन रद्द कर सकते हैं।

बिजली कनेक्शन कटवाने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं 2022 में लगभग हर एक राज्य में ऑनलाइन पोर्टल की सुविधा उपलब्ध है लेकिन जहां पर नहीं है वहां पर आपको ऑफलाइन आवेदन के माध्यम से बिजली कनेक्शन कटवाना पड़ता है।

आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं बिजली कनेक्शन कटवाने के नियम और शर्तें क्या है। ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम के बारे में इस आर्टिकल में चर्चा करेंगे।

अगर आप अपने बिजली कनेक्शन कटवाना चाहते हैं लेकिन आपको नहीं पता कनेक्शन कटवाने का प्रोसेस क्या होता है तुझे आर्टिकल मुख्य रूप से आपके लिए इस आर्टिकल में आपको बिजली कनेक्शन कटवाने की हर एक जानकारी दी जाएगी।

बिजली कनेक्शन कटवाने के लिए क्या हैं शर्ते

सबसे पहले बात करते हैं बिजली कनेक्शन कटवाने के शर्तों के बारे में –

बिल भुगतान करें

बिजली कनेक्शन कटवाने की सबसे पहली और मुख्य शर्त है कि आपकी बिजली का बिल पूर्ण रूप से जमा होना चाहिए। किसी भी प्रकार की बकाया राशि होने की स्थिति में आपके बिजली का कनेक्शन नहीं कैंसिल किया जाएगा जब तक कि आप पूरी राशि जमा करा दें।

अगर आप कनेक्शन कटवाना चाहते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आपके बिजली का बिल जमा हो।

मीटर जमा करें

बिजली कनेक्शन कटवाने की प्रक्रिया में आपके घर पर लगे मीटर को जमा करना होता है यदि आप अपना मीटर जमा नहीं करते हैं तब भी आप का कनेक्शन नहीं कैंसिल किया जाता है। पूर्ण रूप से बिजली कनेक्शन कैंसिल करवाने के लिए घर पर लगे मीटर को बिजली विभाग के ऑफिस पर जमा जरूर करें।

दस्तवेजों को जमा करना जरूरी

जिस प्रकार कनेक्शन लेते समय हमें दस्तावेज जमा करना पड़ता है उसी प्रकार कनेक्शन तभी दस्तावेजों के सत्यापन के लिए उन्हें जमा करना पड़ता है तो सभी जरूरी दस्तावेज कनेक्शन कटवाते समय ऑफिस पर जमा कर दें।

कनेक्शन कटवाने के लिए कौन से दस्तावेज लगेंगे उनकी नीचे दी जा रही है।

जिस व्यक्ति के नाम पर कनेक्शन है उसका-

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • वोटर आईडी कार्ड

आदि लग सकते हैं।

समय सीमा

हर राज्य की बिजली विभाग का एक निश्चित समय सीमा होता है जिसके बाद ही आपके बिजली का कनेक्शन रद्द किया जा सकता है यदि आप इस समय सीमा के अंदर अपने बिजली का कनेक्शन रद्द करवाना चाहते हैं तो यह रद्द नहीं किया जाता जब तक कि आप की समय सीमा पूरी ना हो जाए।

जो समय सीमा हर राज्यों के लिए अलग अलग हो सकती है ऐसा जरूरी नहीं कि यदि उत्तर प्रदेश में बिजली कनेक्शन कटवाने की समय सीमा 1 साल है तो अन्य राज्यों में भी इसकी समय सीमा उतनी ही हो। इसकी जानकारी आप अपने नजदीकी विभाग के ऑफिस पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं अथवा हेल्पलाइन पर भी कॉल करके इसके बारे में जानकारी ले सकते हैं।

कनेक्शन कटवाने का मुख्य कारण

यदि आप अपना बिजली कनेक्शन कटवाना चाहते हैं तो कनेक्शन रद्द करवाते समय सीनियर अधिकारी द्वारा आपसे बिजली कनेक्शन कटवाने का कारण पूछा जा सकता है यदि आप का कारण सही नहीं होता है, इस स्थिति में आप का कनेक्शन रद्द नहीं किया जाता है।

इस बात का ध्यान रखें कि अधिकारी के सामने बिजली कनेक्शन कटवाने का सही कारण ही बताएं किसी भी प्रकार की असमंजस की स्थिति में आपके कनेक्शन का कैंसिलेशन रद्द किया जा सकता है।

बिजली कनेक्शन कटवाने के लिए तय फीस

बिजली कनेक्शन कटवाने की प्रक्रिया पूर्ण करने के लिए सरकार द्वारा अथवा बिजली विभाग द्वारा कुछ शुल्क रखा जाता है यदि आप उसको झुकाते हैं तभी आपके बिजली का कनेक्शन कैंसिल किया जाता है अन्यथा आपका कनेक्शन नहीं कैंसिल किया जाएगा।

हस्ताक्षर

जिस व्यक्ति के नाम पर बिजली का कनेक्शन लिया गया है उस व्यक्ति का हस्ताक्षर लिया जाता है और सत्यापन किया जाता है यदि किसी भी प्रकार की त्रुटि आती है तू भी बिजली का कनेक्शन रोका जा सकता है। और यदि प्रक्रिया सफल रहती है तो आप का कनेक्शन कैंसिल कर दिया जाएगा।

यदि जिस व्यक्ति के नाम पर बिजली कनेक्शन है उस व्यक्ति की मृत्यु हो गई है इस स्थिति में परिवार के मुखिया का हस्ताक्षर लिया जाता है और मुखिया से जुड़े अन्य दस्तावेजों का परीक्षण किया जाता है। यदि सभी दस्तावेज सही पाए जाते हैं तो आपका बिजली कनेक्शन कैंसिल किया जाता है। अन्यथा रोक दिया जाता है।

इसे भी पढ़ें : How To get Domestic Connection | घरेलू बिजली कनेक्शन कैसे लें ?

बिजली कनेक्शन कैसे कटवाए- ऑनलाइन प्रक्रिया

यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो आप बिजली कनेक्शन कटवाने के लिए इस ऑनलाइन प्रक्रिया का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि हर राज्य के लिए अलग-अलग प्रक्रिया को बताना संभव नहीं हो सकता इसीलिए केवल में उत्तर प्रदेश के लिए बिजली कनेक्शन कैसे कटवाना है इसके बारे में बताने जा रहा हूं।

यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो बिजली का कनेक्शन कटवाने के क्रम में सबसे पहले आपको अपने बिजली के बिलों का पूर्ण रूप से भुगतान करना होगा। यदि आप जानना चाहते हैं कि आपका कितना बिल बकाया है तो नीचे दी के प्रक्रिया के द्वारा आप अपने बिल का बकाया भी देख सकते हैं और बिजली कनेक्शन कटवाने का प्रोसेस भी देख सकते हैं।

बिजली कनेक्शन कटवाने का ऑनलाइन प्रक्रिया-

  • सबसे पहले उत्तर प्रदेश की बिजली विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर Consumer Corner के अंदर Bill Payment ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अपनी श्रेणी Urban या Rural चुने।
  • अपना अकाउंट नंबर और पासवर्ड डालकर लॉगिन करें।
  • यदि आप का बिजली बिल बकाया है तो उसको जमा कर दें।
  • इसके बाद Service Request के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अगले पेज पर Request Registration के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • Request Type में Other Customer Service और Request में Permanent Disconnection को सेलेक्ट करें।
  • इसके बाद अपनी Request को सबमिट कर दें।
  • यदि आप का कनेक्शन कैंसिल हो जाता है तो सर्विस स्टेटस चेक करने पर Live की जगह Permanent Disconnected देखने को मिलेगा।
उत्तर प्रदेश बिजली विभाग ऑफिशल वेबसाइट कंस्यूमर कॉर्नर

यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो इस ऑनलाइन प्रक्रिया को फॉलो करके आप अपना बिजली का कनेक्शन कटवा सकते हैं।

बिजली कनेक्शन कैसे कटवाए – ऑफलाइन प्रक्रिया

यदि आप अपना कनेक्शन ऑफलाइन प्रक्रिया द्वारा कैंसिल करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी बिजली विभाग के सेंटर पर जाना होगा। वहां जाने के बाद आपको क्या करना है-

  • सबसे पहले संबंधित अधिकारी से अपनी समस्या बताएं।
  • इसके बाद संबंधित अधिकारी आपसे कुछ सवाल पूछेंगे जैसे आप अपना कनेक्शन क्यों कटवाना चाहते हैं ?
  • जो भी जानकारी अधिकारी पूछते हैं सब अधिकारी को समझा दें।
  • यदि अधिकारी को आप की जानकारी वेद लगेगी तो आपका कनेक्शन काटने की प्रक्रिया अधिकारी द्वारा बताई जाएगी।
  • सबसे पहले आपके अकाउंट का बकाया राशि चेक किया जाएगा यदि कोई बिजली बिल बाकी है तो आपको सबसे पहले उसे जमा करना होगा।
  • इसके बाद आपसे जरूरी दस्तावेज मांगे जाएंगे जिसने कनेक्शन धारी व्यक्ति का आधार कार्ड मुख्य है।
  • अधिकारी बिजली कनेक्शन काटने के संदर्भ में आपसे एप्लीकेशन लिखने की बात करेंगे।
  • कनेक्शन कैंसिल करने के लिए अधिकारी को एप्लीकेशन लिख कर दे दीजिए।
  • एप्लीकेशन अधिकारी द्वारा जमा कर लिया जाएगा और कनेक्शन कैंसिल करने की प्रक्रिया आगे बढ़ा दी जाएगी।

नोट:– ऐसा बहुत बार होता है कि कनेक्शन कैंसिल होने के बाद भी व्यक्ति घर पर बिजली का बिल भेज दिया जाता है और उपभोक्ता को उसका भुगतान भी करना पड़ जाता है क्योंकि उपभोक्ता के पास कोई भी वैद्य प्रमाण नहीं होता है कि उसका कनेक्शन कैंसिल हो गया है।

इस समस्या से बचने के लिए बिजली कनेक्शन कैंसिल कराने के बाद रसीद लेना ना भूलें। यदि आपके पास यह रसीद है तो आप इस समस्या से बच सकते हैं।

यदि आपके घर पर मीटर भी लगा है तो कनेक्शन कैंसिल होने के बाद जब मीटर रिकवर करने के लिए अधिकारी आए तो उससे भी मीटर से जुड़ा रसीद जरूर ले लें मीटर का रसीद दिखाकर भी आप बिजली बिल का भुगतान करने से बच सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : How To Apply For An Electricity Meter | बिजली बिल मीटर आवेदन कैसे करें

बिजली कनेक्शन कटवाने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे

बिजली कनेक्शन कटवाने का एप्लीकेशन लिखने का प्रोसेस बहुत ही आसान होता है। जिस प्रकार हम स्कूल कॉलेज में छुट्टी या फिर किसी भी प्रकार की फीस माफी के लिए आवेदन लिखा जाता है उसी प्रकार बिजली कनेक्शन कटवाने के लिए भी एप्लीकेशन लिखा जा सकता है नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके आप एप्लीकेशन लिख सकते हैं।

  1. सबसे पहले स्टेप में संबंधित अधिकारी, विभाग और सब्जेक्ट दर्शाए।
  2. दूसरे स्टेप में बिजली कनेक्शन कैंसिल कराने से संबंधित हर जानकारी के बारे में बताएं।
  3. तीसरे और अंतिम स्टेप में उपभोक्ता को अपने बारे में जानकारी देनी होती है।

एप्लीकेशन का एक प्रारूप नीचे दिए गए पीडीएफ फाइल में आप देख सकते हैं।

https://www.techuhelp.com/wp-content/uploads/2019/03/Application-For-Disconnecting-Electricity-Connection.pdf

बिजली कनेक्शन कटवाने के लिए सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले सवाल

क्या बिजली काटी जा सकती है?

हां बिल्कुल यदि आप कनेक्शन से संबंधित हर एक नियम को फॉलो करते हैं तो आप का कनेक्शन जरूर कैंसिल कर दिया जाएगा इसके लिए आपको संबंधित अधिकारी के पास संबंधित दस्तावेज जमा कराने होते हैं और एप्लीकेशन जमा करनी होती है। पूरी प्रक्रिया फॉलो करने के बाद आपका बिजली बिल कनेक्शन कैंसिल कर दिया जाता है।

बिजली कनेक्शन कैसे बंद करें uppcl

यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो यूपीपीसीएल की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर बिजली कनेक्शन कटवाने संबंधी सर्विस रिक्वेस्ट कर सकते हैं। यदि आपका किसी भी तरह का बिजली बिल बकाया नहीं है और आप बिजली कनेक्शन से संबंधित अन्य सभी नियम एवं शर्तों को फॉलो करते हैं तो आपकी रिक्वेस्ट स्वीकृत कर दी जाएगी और आप का कनेक्शन कैंसिल कर दिया जाएगा।


बिजली का कनेक्शन कटवाने के लिए क्या करना होगा?

बिजली कनेक्शन कटवाने के लिए आप दो तरह से आवेदन कर सकते हैं या तो आप ऑनलाइन आवेदन करें या फिर ऑफलाइन दोनों माध्यम से आप आवेदन करके कनेक्शन कैंसिल करा सकते हैं।
आवेदन करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भरना होगा ऑफलाइन आवेदन के लिए अपने नजदीकी विभाग की ऑफिस पर जाकर एप्लीकेशन लिख सकते हैं।

कनेक्शन कैंसिल होने के बाद क्या मीटर का पैसा वापस होगा ?

बहुत से लोगों का सवाल रहता है कि बिजली कनेक्शन कैंसिल के बाद मीटर लगवाने का जो पैसा दिया गया रहता है क्या वह वापस होगा तो मैं आपको बता दूं ऐसा बिल्कुल नहीं होता है। कनेक्शन कैंसिल होने के बाद आपका मीटर बिजली विभाग द्वारा रिकवर कर लिया जाता है और आपको किसी भी प्रकार की राशि नहीं चुकाई जाती है।

Sharing Is Caring:

Hi There! this is Er. Kuldeep a professional blogger, having 5 years of experience in blogging. I love to gather information and write about them. The aim of this blog is to keep you posted with every important update. So, keep visiting and keep learning.

Leave a Comment