PM Kisan 12 Installment Date 2022 | बड़ी खुशखबरी बहुत जल्द आने वाली है पीएम किसान की 12वीं किस्त

Rate this post

PM Kisan 12 Installment Date 2022: दोस्तों प्रधानमंत्री सम्मान निधि किसान योजना हर एक किसान के लिए एक वरदान साबित हुआ है। इस योजना की शुरुआत किसानों के हित में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई थी इसके अंतर्गत देश के हर एक किसान को ₹6000 सालाना धन राशि देने का प्रावधान है।

अब तक लगभग करूं किसान इसका फायदा उठा रहे हैं। यदि आपने अभी तक आवेदन नहीं किया और आपको नहीं पता कि कैसे इस योजना का लाभ उठाया जाएगा तू इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए यहां पर हमने पीएम किसान से जुड़ी हर जानकारी विस्तार रूप से बताया है।

PM Kisan 12 Installment Date 2022

आपको बता दें अब तक प्रधानमंत्री सम्मान निधि किसान योजना के अंतर्गत किसानों को ग्यारा किस दे दी जा चुकी है। हर साल ₹6000 तीन किस्तों में किसानों को दी जाती हैं पहली किस्त अप्रैल से लेकर जुलाई के बीच, दूसरी किस्त अगस्त से लेकर नवंबर और तीसरी किस्त दिसंबर से लेकर 1 मार्च के बीच में किसानों को प्राप्त हो जाती है हर किस्त में किसान को ₹2000 दिए जाते हैं। इस प्रकार PM Kisan 12 Installment Date 2022 जारी होने वाली है।

किसे मिलेगा पीएम किसान 12वीं किस्त का फायदा

यदि आपने इस योजना के लिए आवेदन किया है तो PM Kisan 12 Installment 2022 आपके खाते में ट्रांसफर की जाएगी लेकिन उसकी कुछ शर्ते हैं। जैसा कि आप जानते हैं हाल ही में इस योजना के अंतर्गत ई-केवाईसी कराया गया। जिसमें आवेदक का आधार कार्ड और बायोमेट्रिक लिया जा रहा था।

यदि आपने पीएम किसान ईकेवाईसी कराया है तो बार में किस्त आपके खाते में आएगी अन्यथा केवाईसी कंप्लीट ना होने की स्थिति में 12वीं के या फिर इसके बाद की कोई भी के आपके खाते में नहीं भेजी जाएगी तो यदि आपने ई-केवाईसी नहीं कराया तो अपने नजदीकी सीएससी सेंटर से जाकर के केवाईसी की प्रक्रिया को पूर्ण करें।

PM Kisan E-Kyc | पीएम किसान की ई-केवाईसी कैसे कराएं

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की लगभग 10किस्तें जारी करने के बाद सरकार द्वारा पीएम किसान केवाईसी की प्रक्रिया स्टार्ट की गई। जिसके अंतर्गत सभी रजिस्टर्ड किसानों को अपने आधार की जानकारी बायोमेट्रिक के द्वारा सबमिट करनी है।

यदि आपने अब तक की केवाईसी नहीं कराया है तो पीएम किसान योजना का लाभ अब आप नहीं उठा पाएंगे सरकार में केवाईसी सभी किसानों के लिए अनिवार्य कर दिया है।

पीएम किसान की केवाईसी की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है-

  • सबसे पहले आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाएं।
  • अपना आधार कार्ड और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर साथ लेकर जाना ना भूलें।
  • सीएससी सेंटर पर ईकेवाईसी के लिए अनुरोध करें।
  • अपने आधार कार्ड और मोबाइल नंबर की जानकारी प्रदान करें।
  • मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी प्रदान करें।
  • इसके बाद फिंगरप्रिंट स्कैन करके बाय मेट्रिक की प्रक्रिया पूर्ण करें।
  • यह प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद आपकी केवाईसी कंप्लीट हो जाएगी और आपके मोबाइल नंबर पर s.m.s. द्वारा जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

ई केवाईसी कंप्लीट होने के बाद चिंता करने की कोई बात नहीं है आपकी किस तरह पहले की तरह सामान्य रूप से आपके खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

इसे भी पढ़ें: How To Apply Pradhanmantri fasal Bima Yojana 2022

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त कब आएगी PM Kisan 12 Installment Date 2022

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पैसों का वितरण तीन किस्तों में किया जाता है। हर एक किस्त में किसान को ₹2000 की धनराशि उसके खाते में दी जाती है। साल की पहली किस्त अप्रैल से लेकर जुलाई के बीच आ जाती है वही दूसरे के अगस्त से लेकर नवंबर माह के बीच आ जाती है और तीसरे के दिसंबर से लेकर मार्च महीने तक किसान के खाते में भेज दी जाती है।

जैसा कि आपको पता होगा 12वीं किस्त पीएम किसान सम्मान निधि योजना की इस साल की तीसरी किस्त है जो कि दिसंबर से 1 मार्च के बीच में दिया जाता है। तो PM Kisan 12 Installment इस साल के अंत तक आपके खाते में आने की संभावना है। यदि साल के अंत तक नहीं आता है तो जैसा कि इसका टाइम लिमिट दिसंबर से लेकर मार्च तक है तो मार्च से पहले यह किस्त आपके खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

How To Check Beneficiary Status | पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस कैसे चेक करें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आने वाली किस्तें आपके खाते में आ गई है या फिर नहीं इसे चेक करने के लिए सरकार द्वारा एक पोस्टर जारी किया गया है जहां पर जाकर आप बेनेफिशरी स्टेटस पर क्लिक करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

नीचे दिए गए प्रोसेस फॉलो करके आप पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस चेक कर सकते हैं-

  • सबसे पहले पीएम किसान ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं
  • होम पेज के राइट साइड में Formers Corner में Beneficiary Status की ऑप्शन पर क्लिक करें।
How To Check Beneficiary Status
  • इसके बाद आपके सामने एक और भेज खुल कर आएगा यहां पर आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर या मोबाइल नंबर डालकर बेनेफिशरी स्टेटस चेक कर सकते हैं।
  • मोबाइल नंबर अथवा रजिस्ट्रेशन नंबर डालने के बाद स्क्रीन पर दिख रहे सिक्योरिटी कोड को इमेज कोड के अंदर डालेंगे और के डाटा पर क्लिक करेंगे।
  • क्लिक करने के बाद अगले पेज पर पीएम किसान खाते से जुड़ी किस्तों की जानकारी आपको दिख जाएगी।

Know Your Registration Number | पीएम किसान रजिस्ट्रेशन नंबर कैसे जाने

यदि अपने पीएम किसान योजना के लिए आवेदन किया होगा तो आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर आपके मोबाइल नंबर पर प्राप्त हुआ होगा। लेकिन यदि आपके पास वर्तमान में रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है तो चिंता की कोई बात नहीं रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के द्वारा रजिस्ट्रेशन नंबर को रिकवर किया जा सकता है।

पीएम किसान रजिस्ट्रेशन नंबर रिकवर करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें-

  • सबसे पहले पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • होम पेज पर beneficiary status पर क्लिक करें।
  • आपके सामने स्टेटस चेक करने के लिए नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज की राइट कॉर्नर पर दिए गए ऑप्शन Know Your Registration Number पर क्लिक करें।
  • अगले पेज पर अपना मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड दर्ज करें। और Get Mobile OTP पर क्लिक करें।
  • ओटीपी द्वारा मोबाइल नंबर का सत्यापन करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर रजिस्ट्रेशन नंबर भेज दिया जाएगा और स्क्रीन पर भी आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर देख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Old Age Pension UP 2022 | वृद्धावस्था पेंशन योजना उत्तर प्रदेश | कैसे करें आवेदन ?

पीएम किसान योजना 12वीं क़िस्त का पैसा कब आएगा?

पीएम किसान योजना की 12वीं के दिसंबर माह में जारी की जाएगी क्योंकि यह योजना का इस साल का अंतिम किस्त है तो दिसंबर से मार्च महीने के बीच तक या किस्त किसानों के खाते में भेज दी जाती है।

क्या पीएम किसान 12वीं क़िस्त पाने के लिए eKYC करवाना जरुरी है?

यदि आपने केवाईसी नहीं कराया है तो जल्दी से जल्दी जाकर अपने नजदीकी सीएससी सेंटर से ईकेवाईसी की प्रक्रिया पूर्ण करें अन्यथा पीएम किसान योजना का लाभ अब आप नहीं ले पाएंगे। ईकेवाईसी की प्रक्रिया सरकार द्वारा सबके लिए अनिवार्य कर दी गई है।

किसानों का पैसा कब मिलेगा?

बहुत ही जल्द किसानों के खाते में पीएम किसान की धनराशि भेज दी जाएगी अगस्त का महीना लगभग समाप्त होने वाला है। और 11 किस्त अब तक जारी की जा चुकी है। 12 साल की अंतिम किस्त है इसके आने की संभावना दिसंबर से लेकर मार्च महीने के अंदर है।

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें 2021?

यदि आपने पीएम किसान योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन किया है तो आप अपना नाम बड़ी आसानी से चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फॉर्मल कॉर्नर के अंदर बेनेफिशरी स्टेटस के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और वहां पर अपना आधार कार्ड, रजिस्ट्रेशन नंबर अथवा मोबाइल नंबर के द्वारा आप अपने पीएम किसान से जुड़ी हर एक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Sharing Is Caring:

Hi There! this is Er. Kuldeep a professional blogger, having 5 years of experience in blogging. I love to gather information and write about them. The aim of this blog is to keep you posted with every important update. So, keep visiting and keep learning.

Leave a Comment