UPSSSC PET Exam 2022 Update|यूपीएसएसएससी पीईटी परीक्षा 2022 होगी रद्द?

Rate this post

हाल ही में उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा आयोग UPSSSC PET परीक्षा का आयोजन किया गया जिसमें करीब 2500000 अभ्यर्थियों ने भाग लिया। परीक्षा का आयोजन उत्तर प्रदेश के कई अन्य शहरों में कराया गया। बड़ी मुश्किल से परीक्षा सफल हुई, लेकिन अब खबर आ रही है कि क्या परीक्षा रद्द हो सकती है।

इससे PET की परीक्षा देने वाले छात्रों की परेशानियां और बढ़ गई है तो क्या यह खबर सही है या फिर गलत है ? आज के इस आर्टिकल में इसी बारे में हम बात करेंगे। क्योंकि शिक्षार्थियों ने बहुत मेहनत करके परीक्षा दी है और उन्हें यह डर लग रहा है कि अगर यह परीक्षा रद्द हो गई तो फिर समय बर्बाद होगा और उन्हें अपने भविष्य के लिए और भी तैयारी करनी पड़ेगी।

सोशल मीडिया पर आ रहे हैं खबरें सत्य या भ्रामक?

सोशल मीडिया के हवाले से यह खबर आ रही है कि UPSSSC PET की परीक्षा रद्द होने वाली है। परीक्षा के रद्द होने का मुख्य कारण यह बताया जा रहा है कि परीक्षा में नकल कराया गया है इसके कारण या परीक्षा रद्द हो जाएगी।

आपको बता दें परीक्षा में करीब 37 लाख छात्रों ने आवेदन किया था और करीब 25 छात्रों ने परीक्षा दी है। छात्रों की संख्या अधिक होने के कारण और एग्जाम सेंटर दूर बनाए जाने के कारण छात्रों को परीक्षा देने में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा। क्योंकि छात्रों के लिए बस या ट्रेन की कोई स्पेशल व्यवस्था नहीं कराई गई थी जिसके कारण ज्यादा से ज्यादा भीड़ ट्रेन प्लेटफार्म पर आ गई और ट्रेनों में छात्रों को किसी तरह से एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाना पड़ा।

अब ऐसे में जब सोशल मीडिया से इस तरह की खबर आ रही है कि नकल के कारण बंद हो जाएगी छात्रों की चिंता बढ़ गई है। लेकिन मैं आपको बता दूं UPSSSC के द्वारा अभी तक ऐसी कोई भी खबर नहीं दी गई है कि परीक्षा को रद्द किया जाएगा या फिर नकल जैसी खबरें आई है।

जिन छात्रों ने एग्जाम दिया है वह डरने की कोई जरूरत नहीं है नहीं किया जाएगा। खबरों के मुताबिक अभी तक किसी भी प्रकार की नकल जैसी घटना दर्ज नहीं हुई है। तो आप सभी छात्रों से निवेदन है कि इस तरह की अफवाहों से दूर रहें सोशल मीडिया पर आए दिन तरह-तरह के उपाय चलती रहती हैं तो जब तक आप को किसी भी ऑफिसियल वेबसाइट या फिर न्यूज़ एजेंसी द्वारा आपको इस तरह की खबर ना मिले तब तक इन सब खबरों पर विश्वास ना करें।

साथ ही साथ आप हमारे टेलीग्राम ग्रुप फॉर व्हाट्सएप ग्रुप में ज्वाइन कर सकते हैं इस तरह की जॉब अपडेट्स और खबरें पाने के लिए

Join Whatsapp Group

Join Telegram Group

UPSSSC PET परीक्षा में कितने छात्र होंगे पास?

जहां पर इस परीक्षा के लिए कम से कम 2500000 छात्रों ने परीक्षा में बैठकर इस को सफल बनाया है उनका सवाल रहता है कि इस परीक्षा के बाद क्या होगा?

UPSSSC PET परीक्षा देने वाले बहुत से छात्रों को पता नहीं होता है कि इस परीक्षा का असली मतलब क्या है उनके दिमाग में यह सवाल रहता है कि इस परीक्षा में पास होने के बाद हम नौकरी पा जाएंगे? तो मैं आपको बता दूं ऐसा बिल्कुल नहीं है।

UPSSSC PET एक ऐसी परीक्षा है उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा आयोग (UPSSSC) द्वारा निकलने वाली भर्तियों के लिए पहले ही छात्रों की योग्यता का परीक्षण UPSSSC PET परीक्षा द्वारा करा लिया जाता है। यदि छात्र इस परीक्षा में सफल होता है तो उसे 1 साल की समय सीमा मिल जाती है जिससे वह उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा आयोग द्वारा निकलने वाली भर्तियों में आवेदन करने के लिए एलिजिबल हो जाता है।

ऐसा बिल्कुल नहीं है कि आप UPSSSC PET एग्जाम को पार करने के बाद किसी प्रकार की सरकारी संस्था में काम करने के लिए चुने जाएंगे जब तक आप किसी भी तरह की सरकारी भर्ती नहीं निकालते तब तक आपको UPSSSC PET एग्जाम का लाभ नहीं मिलेगा।

UPSSSC PET 2022 Cut-Off

जैसा कि मैंने आपको बताया कि परीक्षा में 35 छात्रों ने आवेदन किया था और करीब 25 छात्रों ने इस परीक्षा मैं भाग लिया इसका मतलब 15 लाख के आसपास के छात्र इस परीक्षा में भाग नहीं ले पाए। अगर हम इन छात्रों की प्रतिशतता निकाले तो करीब 67% छात्र ऐसे हैं जिन्होंने UPSSSC PET 2022 परीक्षा में भाग लिया और 32% छात्र इस परीक्षा में भाग लेने से वंचित रह गए। इस आधार पर अगर हम कट ऑफ की बात करें तो हर एक कैटेगरी के अनुसार UPSSSC PET 2022 Cut-Off इस प्रकार होंगे-

  • General – 72-85
  • OBC – 65-70
  • SC – 55-62
  • ST – 48-53
  • EWS – 60-66

इसे भी पढ़ें : Up Police Constable Sports Quota Bharti 2022 |Total Post 534

UPSSSC PET 2022 Answer Key | कब तक आएगा रिजल्ट?

UPSSSC PET Exam 2022 अभी हाल ही में संपन्न हुई है 16 अक्टूबर 2022 को UPSSSC PET का आखरी एग्जाम संपन्न हुआ है। इस एग्जाम का रिजल्ट कब तक आएगा अभी किस बात के लिए आपको इंतजार करना पड़ेगा जैसे ही एग्जाम रिजल्ट से जुड़ा अपडेट मिलता है हम आपको इस वेबसाइट के माध्यम से बताते रहेंगे इसके लिए आप हमारे टेलीग्राम या फिर व्हाट्सएप ग्रुप को जान कर सकते हैं जहां पर इस तरह की खबरें आपको मिलती रहती हैं।

Join Whatsapp Group

Join Telegram Group

UPSSSC PET Answer KeyClick Here
UPSSSC PET 2022 Download ResultClick Here
Join Telegram Group For Latest UpdateJoin now
Official WebsiteClick Here
Sharing Is Caring:

Hi There! this is Er. Durgesh a professional blogger, having 5 years of experience in blogging. I love to gather information and write about them. The aim of this blog is to keep you posted with every important update. So, keep visiting and keep learning.

Leave a Comment