Apple 14 Pro Dynamic Island Feature अब एंड्रॉयड में भी उपलब्ध

Rate this post

नमस्कार दोस्तों, Apple 14 Pro Dynamic Island Feature को लेकर काफी बातें चल रही हैं। क्योंकि एप्पल ने पहली बार साधारण नॉच को हटाकर एक डायनेमिक नॉच लाया है जो अपने आकार को बदलता रहता है।

एप्पल कंपनी अपने इस स्पेशल फीचर को डायनामिक आईलैंड के नाम से लोगों के बीच उपलब्ध कराया है। इस फीचर की खास बात यह है कि जैसे ही आपके फोन में नए नोटिफिकेशन आते हैं यह अपना आकार बदलता रहता है।

आपको बता दें अगर आप Apple 14 Pro Dynamic Island Feature का इस्तेमाल एंड्रॉयड में करना चाहते हैं तो बहुत ही आसानी से कर पाएंगे क्योंकि यह फीचर एंड्राइड मोबाइल में एक एप्लीकेशन के द्वारा चालू किया जा सकता है।

आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं इसी फीचर के बारे में कैसे आप इस फीचर को अपने एंड्राइड मोबाइल में इनेबल करेंगे और कैसे सेट करेंगे ताकि आपको Apple 14 Pro Dynamic Island Feature का आनंद अपने एंड्राइड मोबाइल में मिल सके।

Apple 14 Pro Dynamic Island Feature क्या है?

Apple 14 Pro Dynamic iland Feature की सहायता से Apple 14 Pro और Apple 14 Pro + यूज करने वाले ग्राहक मोबाइल पर आने वाली नोटिफिकेशन, एयरपोर्ट कनेक्शन, वाईफाई कनेक्शन, म्यूजिक, टाइमर और मैप मे डायरेक्शन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। डायनामिक आईलैंड की खास बात यह है कि यह अपने आकार को नोटिफिकेशन के आधार पर बदलता रहता है।

यानी कि यदि आप कैमरा इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसकी नॉच की साइज आवश्यकतानुसार बड़ी या छोटी हो सकती है। कहने का मतलब है कि इसकी साइज बदलती रहती है।

एंड्राइड इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को इस बात को लेकर काफी चिंता हो रही थी कि क्या कभी वह इस फीचर का इस्तेमाल एंड्राइड में कर पाएंगे? तो आपको बता दूं चिंता की बात अब नहीं है क्योंकि यह फीचर एंड्राइड यूजर के लिए पहले ही उपलब्ध था लेकिन लोगों को इसके बारे में पता नहीं था।

Apple 14 Pro Dynamic Island Feature का इस्तेमाल एंड्रॉयड में कैसे करें ?

Apple 14 Pro Dynamic Island Feature एंड्राइड मोबाइल में करना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको प्ले स्टोर से एक एप्लीकेशन इंस्टॉल करने की आवश्यकता है और उसके सेटिंग करने के बाद आप इस फीचर का आनंद अपने सस्ते एंड्रॉयड मोबाइल में भी उठा सकते हैं। यह एप्लीकेशन पूरी तरह से सुरक्षित है। किसी भी प्रकार का डाटा इस एप्लीकेशन के द्वारा नहीं रखा जाता यहां तक कि यदि आपको फोन ऑफलाइन है तब भी इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Apple 14 Pro Dynamic Island Feature देने वाले एंड्राइड एप्लीकेशन का नाम क्या है?

एप्पल कंपनी में अपने इस फीचर का नाम डायनामिक आईलैंड दिया है। ठीक इसी प्रकार एंड्राइड एप्लीकेशन जिसका काम भी लगभग इसी प्रकार का है जिसका नाम डायनामिक स्पॉट है। जिसे प्ले स्टोर से आसानी से इंस्टॉल किया जा सकता है। और यह एप्लीकेशन फ्री और प्रीमियम दोनों फीचर्स के साथ आता है।

Apple 14 Pro Dynamic Island Feature एंड्राइड मोबाइल में कैसे इनस्टॉल करें?

इसे इंस्टॉल करने के लिए प्ले स्टोर पर जाएं और डायनामिक आईलैंड या डायनेमिक स्पॉट टाइप करें। आपके सामने पहला एप्लीकेशन खुलकर आएगा जो कुछ इस प्रकार दिखेगा।

Dynamic-Island-Feature

इंस्टॉल के बटन पर क्लिक करके एप्लीकेशन को मोबाइल में इंस्टॉल कर ले। एप्लीकेशन इंस्टॉल होने के बाद आपको कुछ बेसिक सेटिंग करने होंगे ताकि यह एप्लीकेशन काम कर सके बिना इस सेटिंग के एप्लीकेशन काम नहीं करेगा। तो इस सेटिंग को करना बहुत ही इंपॉर्टेंट है।

इसे भी पढ़ें :iPhone 14 and iPhone 14 plus हुए लांच जानिए क्या है टॉप फीचर्स

डायनामिक स्पॉट एप्लीकेशन की सेटिंग कैसे करें ?

अगर आपने एप्लीकेशन इंस्टॉल कर लिया है तो नीचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो करें जिससे आप इस एप्लीकेशन की सेटिंग कर पाएंगे और Apple 14 Pro Dynamic Island Feature का आनंद अपने एंड्राइड मोबाइल में ले पाएंगे।

पहली बार एप्लीकेशन को ओपन करने पर आपको कुछ परमिशन देने की आवश्यकता पड़ेगी। यदि आप यह परमिशन नहीं देते हैं तो एप्लीकेशन शुरू नहीं होगा। एप्लीकेशन को शुरू करने के लिए। परमिशन देना आवश्यक है।

यहां पर ध्यान देने वाली बात है कि डाटा लीक होने का खतरा बना रहता है क्योंकि जब भी हम किसी और पार्टी एप्लीकेशन को मोबाइल में इंस्टॉल करते हैं और परमिशन देते हैं तो पीठ पीछे वह कौन सा डाटा स्टोर कर रहे हैं हमें जानकारी नहीं मिल पाती है। और हम उन्हें इस बात के लिए ब्लेम भी नहीं कर सकते क्योंकि हमने परमिशन दे रखा है कि वह हमारे डाटा को एक्सेस कर सकते हैं।

Apple 14 Pro Dynamic Island Feature

हालांकि अगर कंपनी की माने तो उनका कहना है कि वह किसी भी प्रकार का डाटा स्टोर नहीं करते हैं यानी कि आपकी प्राइवेसी को कोई खतरा नहीं है लेकिन फिर भी डर बना रहता है तो जब भी आप एप्लीकेशन इंस्टॉल करें अपने रिस्क पर करें।

और वैसे भी एंड्रॉयड में हम बहुत से थर्ड पार्टी एप्लीकेशन को इंस्टॉल करते हैं और उन्हें परमिशन देते हैं तो इस एप्लीकेशन को भी परमिशन लिया जा सकता है। आपका डाटा तभी सुरक्षित है यदि आप किसी भी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन का इस्तेमाल ना करें।

  • एप्लीकेशन को ओपन करें।
  • पहली बार एप्लीकेशन ओपन होने पर स्क्रीन पर तीन तरह के परमिशन देने पड़ेंगे।
  • परमिशन देने के बाद एप्लीकेशन का होम पेज खुल जाएगा।
  • सबसे पहले नोटिफिकेशन के लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद एप्स पर क्लिक करके सुनिश्चित करें कि कौन से ऐप का नोटिफिकेशन देखना चाहते हैं।
  • इसके बाद बैटरी के ऑप्शन पर क्लिक करके फोन चार्जिंग के ऑप्शन को इनेबल करें।
  • इसके बाद पॉप अप सेटिंग पर क्लिक करें।
  • यहां पर आपको दो ऑप्शन डायमेंशन और अपीयरेंस देखने को मिलेगा।
  • डायमेंशन पर क्लिक करके आप इसकी साइज अपने अनुसार सेट कर सकते हैं।
  • इसके बाद अपीयरेंस पर क्लिक करके अपने अनुसार सेटिंग कर सकते हैं।
Apple 14 Pro Dynamic Island Feature

आपका प्लीकेशन पूरी तरह सेट हो चुका है। अब जैसे ही आपके मोबाइल पर कोई भी नोटिफिकेशन आएगा तो आप किस सेटअप के अनुसार यह एप्लीकेशन आपके मोबाइल के टॉप एरिया में दिखेगा जिसका साइज डायनेमिक होगा।

इसे भी पढ़ें : Types Of Credit Card | भारत में कितने प्रकार के क्रेडिट कार्ड है।

क्या डायनामिक स्पॉट एप्लीकेशन फ्री है?

एप्लीकेशन पूरी तरह से फ्री नहीं है इस एप्लीकेशन की बहुत से फीचर प्रीमियम है जिनका इस्तेमाल करने के लिए आपको ₹99 का सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा। यह सब्सक्रिप्शन हमेशा के लिए है या फिर कुछ समय के लिए इसकी जानकारी उपलब्ध नहीं है। तो यदि आप पूरे फीचर का आनंद लेना चाहते हैं तो आप एप्लीकेशन को खरीद भी सकते हैं।

Sharing Is Caring:

Hi There! this is Er. Durgesh a professional blogger, having 5 years of experience in blogging. I love to gather information and write about them. The aim of this blog is to keep you posted with every important update. So, keep visiting and keep learning.

Leave a Comment