How To Invest In NPS Using A National Pension Scheme Calculator

Rate this post

सेवानिवृत्ति में वित्तीय सुरक्षा के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) में निवेश करना एक शानदार तरीका हो सकता है। लेकिन इतने सारे निवेश विकल्पों के साथ, यह जानना आसान नहीं है कि कितना निवेश करना है और किस प्रकार के निवेश आपके लिए सर्वोत्तम हैं।

प्रक्रिया को आसान बनाने में मदद के लिए, एक National Pension Scheme Calculator विभिन्न प्रकार के एनपीएस निवेशों की गणना और तुलना कर सकता है, जिससे आपको अपने वित्तीय भविष्य के लिए सबसे अच्छा निर्णय लेने में मदद मिलती है। इस ब्एलॉग पोस्नट में NPS में निवेश करने के लिए National Pension Scheme Calculator का उपयोग कैसे करें। इसके बारे में बात करेंगे।

What is NPS: एनपीएस क्या है ?

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) भारत सरकार द्वारा 2004 में शुरू की गई एक सरकार द्वारा जारी की गयी पेंशन योजना है। यह भारत के नागरिकों को अपनी सेवानिवृत्ति के लिए धन का योगदान करने और 60 वर्ष की आयु तक पहुंचने के बाद नियमित आय प्राप्त करने की अनुमति देती है।

एनपीएस व्यक्तिगत रूप से काम करता है, प्रत्येक के साथ ग्राहक जिनके पास अपना पेंशन खाता संख्या (पैन) है। सरकार एनपीएस में निवेश के लिए कर प्रोत्साहन प्रदान करती है, जैसे कर योग्य आय से कटौती और सेवानिवृत्ति पर कर-मुक्त निकासी। एनपीएस के तहत, ग्राहक इक्विटी, डेट और सरकारी प्रतिभूतियों जैसे परिसंपत्ति वर्गों में निवेश कर सकते हैं। एनपीएस फंड, निवेश, निकासी और पोर्टफोलियो के पुनर्संतुलन के संदर्भ में विकल्प और लचीलापन भी प्रदान करता है।

Types Of Credit Card | भारत में कितने प्रकार के क्रेडिट कार्ड है।

सब्सक्राइबर्स के पास एक्टिव और ऑटो चॉइस इनवेस्टमेंट्स में से किसी एक को चुनने का विकल्प होता है। Active Choice ग्राहकों को अपने निवेश के निर्णय लेने की अनुमति देता है, जबकि Auto Choice संपत्ति का डिफ़ॉल्ट आवंटन प्रदान करता है।

Who Is Eligible To Open An NPS Account?

  • 18 से 65 वर्ष के बीच का भारतीय नागरिक एनपीएस खाता खोल सकता है।
  • स्व-नियोजित, वेतनभोगी और सरकारी कर्मचारियों सहित सभी नागरिक अनिवासी भारतीयों (एनआरआई) के साथ खाता खोल सकते हैं।

एनपीएस खाते दो प्रकार के होते हैं, टियर I और टियर II।

  • टीयर I खाते अनिवार्य हैं और आपको खाते से कोई भी राशि निकालने से पहले कम से कम तीन साल तक बनाए रखना चाहिए। टीयर I खाते से निकासी भी कुछ प्रतिबंधों के अधीन है।
  • टीयर II खाते स्वैच्छिक हैं और टीयर I खातों की तुलना में अधिक लचीलेपन की पेशकश करते हैं। टियर II खाते से, आप किसी भी समय बिना किसी प्रतिबंध के पैसा निकाल सकते हैं। हालांकि, टीयर I खाते के विपरीत, टीयर II खाते में योगदान कर-कटौती योग्य नहीं है।
  • यदि आप एक वेतनभोगी कर्मचारी हैं, तो एनपीएस खाता खोलते समय आपको अपने नियोक्ता का पैन विवरण देना होगा। एनपीएस खाता खोलने के लिए एनआरआई के पास वैध पासपोर्ट और विदेशी पते का प्रमाण होना चाहिए।

नोट: एनपीएस खाता खोलने से पहले सभी ग्राहकों को केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) सत्यापन पास करना होगा। इसमें नाम, पता और बैंक खाता विवरण जैसी जानकारी प्रदान करना शामिल है।

How Much Can You Keep To Your NPS Account?

आप अपने एनपीएस खाते में कितनी राशि रख सकते हैं, यह आपकी आयु, आय और आपके द्वारा किए गए योगदानों की संख्या सहित कई कारकों पर निर्भर करता है। पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) के अनुसार, टीयर 1 एनपीएस खाते के लिए न्यूनतम वार्षिक योगदान ₹1,000 है। हालाँकि, प्रत्येक वर्ष अधिकतम राशि का योगदान किया जा सकता है जो आपकी आयु पर निर्भर करता है:

60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए, अधिकतम योगदान ₹ दो लाख है।

इसके अतिरिक्त, मान लीजिए कि आप एक नियोक्ता हैं और अपने कर्मचारियों के एनपीएस खाते में योगदान कर रहे हैं। उस स्थिति में, आपको उनके मूल वेतन का न्यूनतम 10% योगदान करना चाहिए, जबकि कर्मचारी को न्यूनतम 5% योगदान देना चाहिए।

Bihar Student Credit Card Scheme | बिहार के छात्रों को कैसे मिलेगा क्रेडिट कार्ड?

आप एनपीएस ‘विशेष’ खाते के तहत किसी भी वित्तीय वर्ष में ₹50,000 तक का एकमुश्त योगदान भी कर सकते हैं। एनपीएस ‘विशेष’ खाता आपको आयकर अधिनियम की धारा 80CCD (1B) के तहत ₹50,000 तक की कर कटौती प्राप्त करने की अनुमति देता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आपके एनपीएस खाते में आपका योगदान लागू कानूनों और विनियमों के अनुसार करों के अधीन है। इस प्रकार, कोई योगदान करने से पहले अपने कर सलाहकार से जांच करना यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है कि आप केवल आवश्यक करों का भुगतान करते हैं।

What Are The Investment Options Available Under NPS?

राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) अपने निवेशकों की आवश्यकताओं के अनुरूप कई अलग-अलग निवेश विकल्प प्रदान करती है। एनपीएस अपने सदस्यों को अपने स्वयं के निवेश निर्णय लेने की अनुमति देता है, जिससे उन्हें अपने पोर्टफोलियो को अपनी व्यक्तिगत जरूरतों के अनुरूप बनाने की अनुमति मिलती है।

यह योजना दो प्रमुख निवेश विकल्प प्रदान करती है: एक्टिव चॉइस चॉइस और ऑटो चॉइस। एक्टिव चॉइस चॉइस आपको सरकारी प्रतिभूतियों, कॉर्पोरेट बॉन्ड, इक्विटी, कमोडिटीज और वैकल्पिक निवेश सहित परिसंपत्ति वर्गों की एक सरणी से चयन करने की अनुमति देता है। ऑटो चॉइस आपके योगदान को आपकी उम्र और जोखिम प्रोफाइल के आधार पर पूर्व-निर्धारित परिसंपत्ति आवंटन में निवेश करती है।

इन दो श्रेणियों में से प्रत्येक के भीतर, कई संपत्ति वर्ग हैं जिनमें आप निवेश कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक्टिव च्वाइस च्वाइस के तहत, आपके पास सरकारी प्रतिभूतियों जैसे कि केंद्र सरकार सिक्योरिटीज (सीजीएस), राज्य विकास ऋण (एसडीएल) में निवेश करने का विकल्प है।

Credit Card Kaise Banta Hai |आसान भाषा में जाने क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं

ट्रेजरी बिल (टी-बिल), और राज्य सरकार बांड। ऑटो चॉइस के तहत, आप कॉर्पोरेट बॉन्ड, इक्विटी (स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध कंपनियों के शेयर) और एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) में निवेश कर सकते हैं। आपके पास सोने और चांदी जैसी वस्तुओं में निवेश करने और रियल एस्टेट, इंफ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं और निजी इक्विटी जैसे वैकल्पिक निवेशों में भी निवेश करने का विकल्प है।

आपकी चॉइस चॉइस के बावजूद, एनपीएस आपको ऊपर दी गई किसी भी संपत्ति से चयन करके अपने पोर्टफोलियो को अनुकूलित करने की अनुमति देता है। इसके अलावा, एनपीएस कई प्रकार के कर लाभ भी प्रदान करता है, जिसमें आयकर कटौती और पूंजीगत लाभ कर से छूट शामिल है। इन लाभों का लाभ उठाकर आप अपनी सेवानिवृत्ति बचत को अधिकतम कर सकते हैं।

What Is The National Pension Scheme Calculator?

राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) कैलकुलेटर एक ऑनलाइन टूल है जिसे एनपीएस के माध्यम से आपकी सेवानिवृत्ति बचत की योजना बनाने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसका उपयोग प्रत्येक वर्ष योगदान करने के लिए आवश्यक धनराशि का अनुमान लगाने के लिए किया जा सकता है।

जब आप रिटायर हो जाते हैं तो आप संभावित रिटर्न कमा सकते हैं। एनपीएस कैलकुलेटर की मदद से, आप यह गणना कर सकते हैं कि आपको अपने सेवानिवृत्ति लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए कितनी बचत करने की आवश्यकता है और समय के साथ आपका निवेश कैसे बढ़ेगा।

कैलकुलेटर आपको आपकी जोखिम लेने की क्षमता और वित्तीय उद्देश्यों के आधार पर उपयुक्त निवेश विकल्प चुनने में भी मदद करता है। एनपीएस कैलक्यूलेटर आपको अपने सेवानिवृत्ति लक्ष्यों के लिए सर्वोत्तम रणनीति खोजने के लिए योगदान राशि और जोखिम प्रोफ़ाइल को समायोजित करने की अनुमति देता है।

इसके अतिरिक्त, यह विभिन्न एनपीएस फंडों के प्रदर्शन में अंतर्दृष्टि प्रदान करता है और उनकी तुलना करने में आपकी मदद करता है। एनपीएस कैलकुलेटर की मदद से, आप अपने पोर्टफोलियो को अधिकतम रिटर्न के लिए अनुकूलित कर सकते हैं और अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं।

How To Use The National Pension Scheme Calculator?

राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) कैलकुलेटर का उपयोग करना यह सुनिश्चित करने का एक सीधा और उपयोगी तरीका है कि आप अपने सेवानिवृत्ति लक्ष्यों के लिए पर्याप्त निवेश कर रहे हैं। एनपीएस कैलकुलेटर एक ऑनलाइन टूल है जो आपको यह समझने में मदद करता है कि आपको सेवानिवृत्ति के लिए कितनी बचत करने की आवश्यकता है और उसी के अनुसार अपने निवेश की योजना बनाएं।

  • National Pension Scheme Calculator का उपयोग करने के लिए, आपको पहले अपनी आयु और अपेक्षित सेवानिवृत्ति आयु दर्ज करनी होगी। यह कैलकुलेटर को सेवानिवृत्ति तक आपके द्वारा छोड़े गए वर्षों की अनुमानित संख्या की गणना करने में मदद करेगा।
  • फिर आप वह राशि दर्ज कर सकते हैं जो आप प्रत्येक वर्ष अपनी पेंशन के लिए बचाना चाहते हैं। आप अंशदान का वह प्रतिशत भी चुन सकते हैं जो इक्विटी, सरकारी बॉन्ड और अन्य निवेश विकल्पों में जाना चाहिए। कैलकुलेटर तब पेंशन की अनुमानित राशि की गणना करेगा जो आप रिटायर होने पर उम्मीद कर सकते हैं।
  • अंत में, एनपीएस कैलकुलेटर आपको अपने कुल योगदान और निवेश रिटर्न का ब्रेकडाउन देखने की अनुमति देगा। यह समझने में बेहद मददगार हो सकता है कि आपका पैसा कैसे निवेश किया जा रहा है और आपकी सेवानिवृत्ति बचत के लिए कौन से निवेश सबसे अधिक लाभदायक हैं।

National Pension Scheme Calculator का उपयोग करना आपकी सेवानिवृत्ति की योजना बनाने का एक आसान और कुशल तरीका है। इसकी सटीक गणना और सहायक सुविधाओं के साथ, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके सेवानिवृत्त होने पर आपका पेंशन फंड आपके लिए पर्याप्त है।

What are the benefits of investing in NPS?

नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) निवेशकों के लिए कई आकर्षक लाभ प्रदान करता है।

  • सबसे पहले, यह लंबी अवधि के लिए अपना पसंदीदा एसेट एलोकेशन चुनने की सुविधा प्रदान करता है।
  • आप विभिन्न निवेश विकल्पों में से चुन सकते हैं, जैसे कि सरकारी प्रतिभूतियाँ, कॉरपोरेट बॉन्ड, इक्विटी फंड और वैकल्पिक निवेश फंड।
  • आप किसी भी समय अपने एनपीएस खाते में स्वैच्छिक अंशदान कर सकते हैं। इसका मतलब है कि आप अपने वित्तीय लक्ष्यों और निवेश उद्देश्यों के अनुसार अतिरिक्त योगदान कर सकते हैं।
  • तीसरा, एनपीएस आकर्षक कर लाभ प्रदान करता है। NPS में योगदान आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80CCD (1) के तहत कर कटौती के लिए पात्र हैं। इसके अतिरिक्त, निकासी राशि का 40% तक कर-मुक्त है।

अंत में, एनपीएस रिटायरमेंट पर बाहर निकलने के विकल्पों की एक श्रृंखला प्रदान करता है। 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर, आप आंशिक निकासी, पूर्ण निकासी या वार्षिकी का विकल्प चुन सकते हैं। आपके पास अपने संचित धन को किसी अन्य पेंशन फंड में स्थानांतरित करने या नियमित आय प्राप्त करने के लिए वार्षिकी खरीदने का विकल्प भी है।

इस प्रकार, एनपीएस में निवेश सेवानिवृत्ति के लिए बचत करने और एक साथ आकर्षक कर लाभ प्रदान करने का एक लाभकारी तरीका है। नेशनल पेंशन स्कीम कैलकुलेटर आपके एनपीएस निवेश पर अपेक्षित रिटर्न का आकलन करने में आपकी मदद कर सकता है।

Points To Remember While Investing In NPS Using National pension scheme calculator.

  • निवेश करने से पहले अपना शोध अवश्य करें। सुनिश्चित करें कि आप एनपीएस से जुड़े जोखिमों को जानते हैं और आपके लिए उपलब्ध निवेश विकल्पों को समझते हैं।
  • एनपीएस में निवेश करते समय अपने व्यक्तिगत वित्तीय लक्ष्यों पर विचार करें। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा किया गया निवेश आपकी समग्र वित्तीय रणनीति में फिट बैठता है।
  • एनपीएस में निवेश करते समय आप जो जोखिम उठाते हैं, उससे आप सहज हैं। आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके पोर्टफोलियो में विविधीकरण का पर्याप्त स्तर है।
  • एनपीएस से जुड़े शुल्क के साथ-साथ लागू होने वाली किसी भी अन्य लागत से अवगत हैं।
  • कौन सा निवेश आपके लिए सबसे अच्छा है, यह तय करने में मदद के लिए हमेशा एक National Pension Scheme Calculator का उपयोग करें। यह आपके द्वारा चुने गए निवेश के बारे में सूचित निर्णय लेने में आपकी मदद करेगा।
  • एनपीएस में निवेश करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपने अपने निवेश पर लागू सभी नियमों और शर्तों को पढ़ और समझ लिया है।
  • अपने पोर्टफोलियो की नियमित रूप से समीक्षा करें और यदि आवश्यक हो तो कार्रवाई करें। इसमें आपके पोर्टफोलियो को पुनर्संतुलित करना या आपके निवेश कोष को बदलना शामिल हो सकता है।
  • बाजार के मौजूदा रुझानों के बारे में सूचित रहें और एनपीएस निवेश को प्रभावित करने वाले कानून में बदलाव के बारे में अपडेट रहें।

Conclusion

National Pension Scheme आपकी रिटायरमेंट में निवेश करने और एक सुरक्षित वित्तीय भविष्य बनाने का अवसर प्रदान करती है। National Pension Scheme Calculator का उपयोग करने से आपके लिए एनपीएस की योजना बनाना और उसमें निवेश करना आसान हो सकता है।

यह आपको अपने निवेश पोर्टफोलियो पर मुद्रास्फीति, करों, फीस और रिटर्न जैसे कारकों के प्रभाव को समझने की अनुमति देता है। कैलकुलेटर की मदद से आप अपने संभावित रिटर्न का अंदाजा लगा सकते हैं और तय कर सकते हैं कि एनपीएस में कितना निवेश करना है। एनपीएस में निवेश करना आपकी सेवानिवृत्ति के लिए बचत करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है, और आपको इसका अधिकतम लाभ उठाने के लिए कैलकुलेटर का उपयोग करने पर विचार करना चाहिए।

Sharing Is Caring:

Hi There! this is Er. Durgesh a professional blogger, having 5 years of experience in blogging. I love to gather information and write about them. The aim of this blog is to keep you posted with every important update. So, keep visiting and keep learning.

Leave a Comment

close button